बिज़नेस

अडानी की कंपनी पर दांव लगाने को बेचैन विदेशी फर्म, ₹18240 करोड़ के डील की तैयारी

 नई दिल्ली

अबुधाबी नेशनल एनर्जी कंपनी पीजेएससी (TAQA) ने अपने कारोबार विस्तार के लिए गौतम अडानी समूह की कंपनी में निवेश की योजना बनाई है। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक अडानी समूह की कंपनियों या किसी एक फर्म में 1.5-2.5 बिलियन डॉलर निवेश को इच्छुक है। दोनों पक्षों का मानना ​​है कि स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप के अलावा उत्तरी अफ्रीका और पश्चिम एशिया में प्रोजेक्ट्स पर एक साथ काम करने के लिए TAQA और अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस के बीच बढ़िया ट्यूनिंग है।

18,240 करोड़ रुपये निवेश की योजना: TAQA, अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस में करीब 19.9 फीसदी की हिस्सेदारी लेना चाहता है। अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस की बात करें तो प्रमोटरों के पास 68.28% हिस्सेदारी है। कंपनी के शेयर की मौजूदा कीमत यानी 821 रुपये पर लगभग 20% हिस्सेदारी का मूल्य 18,240 करोड़ रुपये ($2.19 बिलियन) होगा। हालांकि, अडानी समूह और TAQA की ओर से इस डील के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।  

यहां आपको बता दें कि GQG पार्टनर्स और उसके सहयोगियों के पास पहले से ही अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस में लगभग 5.5% हिस्सेदारी है। अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस पहले अडानी ट्रांसमिशन के नाम से जानी जाती थी। वहीं, 2005 में स्थापित TAQA की बात करें तो इसका अरबी में अर्थ एनर्जी होता है।

TAQA ने बिजली उत्पादन, ट्रांसमिशन और डिस्ट्रिब्युशन एसेट्स के साथ-साथ अपस्ट्रीम और मिडस्ट्रीम तेल और गैस संचालन में निवेश किया है। इसकी संपत्ति संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, कनाडा, घाना, भारत, इराक, मोरक्को, ओमान, नीदरलैंड, यूके और अमेरिका में फैली हुई है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button