खेल

भारत के T20I क्रिकेट के इतिहास में ऐसा हुआ पहली बार, लेफ्टी खिलाड़ियों की लगी भरमार

नई दिल्ली

पिछले काफी समय से देखा गया है कि टीम इंडिया में लेफ्टी खिलाड़ियों की कमी रही है, चाहे वह बल्लेबाज हो या गेंदबाज, भारत के पास लेफ्टी खिलाड़ी काफी कम रहे हैँ। मगर आयरलैंड के खिलाफ शुक्रवार को हुए मुकाबले में कुछ ऐसा देखने को मिला जो टीम इंडिया के 17 साल के टी20आई क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ है। जी हां, भारत आयरलैंड के खिलाफ पहले टी20आई में कुल 6 लेफ्टी खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरा। टीम इंडिया इससे पहले 22 बार 5 लेफ्टी खिलाड़ियों के साथ टी20आई क्रिकेट खेल चुका है, मगर टीम में पहली बार 6 लेफ्टी खिलाड़ी थे। टॉप ऑर्डर से लेकर फिनिशर तक भारत के पास बैटिंग के हर डिपार्टमेंट में लेफ्टी बल्लेबाज थे, वहीं गेंदबाजी में भी टीम इंडिया के पास एक विकल्प था। आइए जानते हैं इन खिलाड़ियों के बारे में-

बल्लेबाजी में भारतीय लेफ्टी खिलाड़ियों की बात करें तो यशस्वी जायसवाल ने पारी का आगाज किया तो नंबर-3 पर तिलक वर्मा उतरे। इनके अलावा रिंकू सिंह और शिवम दूबे जैसे विस्फोटक बल्लेबाज भी टीम में मौजूद थे। वहीं बॉलिंग डिपार्टमेंट में भारत के पास अर्शदीप सिंह के रूप में एक लेफ्टी था, इस गेंदबाज ने पहले टी20 में एक विकेट चटकाया।

बात मुकाबले की करें तो, टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने मेजबानों को निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 139 रन पर रोक दिया। कप्तान बुमराह के अलावा प्रसिद्ध कृष्णा और रवि बिश्नोई को 2-2 सफलताएं मिली, वहीं बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने भी एक विकेट चटकाया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को ऋतुराज गायकवाड़ और यशस्वी जायसवाल की जोड़ी ने शानदार शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 46 रन जोड़े। 7वें ओवर में यशस्वी 24 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटे, वहीं नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आए तिलक वर्मा अगली ही गेंद पर गोल्डन डक पर आउट हुए। बारिश की वजह से खेल रुख ने तक टीम इंडिया ने 6.5 ओवर में 47 रन बोर्ड पर लगा दिए थे। जसप्रीत बुमराह को उनकी शानदार गेंदबाजी के चलते प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button