राजनीतिक

विधानसभा चुनाव में हिंदुत्व के बड़े एजेंडे के साथ कांग्रेस की मैदान में उतरने की तैयारी

भोपाल

प्रदेश में इस बार के विधानसभा चुनाव में हिंदुत्व के बड़े एजेंडे के साथ कांग्रेस भी मैदान में उतरने की तैयारी कर रही है। पीसीसी चीफ कमलनाथ से लेकर टिकट के दावेदार तक सब अपने अपने क्षेत्रों में भगवान की भक्ति में जनता को भी शामिल कर रहे हैं। भाजपा  इस एजेंडे के साथ हमेशा ही जनता के बीच चुनाव में उतरती रही है, लेकिन इस बार कांग्रेस भी वोटों के ध्रुवीकरण को लेकर इस राह पर मजबूती के साथ आगे बढ़ती हुई दिखाई दे रही है।  

प्रदेश कांग्रेस इन दिनों धार्मिक आयोजन में जुटी हुई है। इसमें कांग्रेस ने दो प्रकोष्ठ भी शामिल हो चुके हैं। जो धार्मिक आयोजन ही करवा रहे हैं। इनके अलावा कई नेता और विधायक ने भी चुनाव नजदीक आते ही अपनी  धार्मिक गतिविधियां बढ़ा दी है। इधर कांग्रेस के कई विधायक भी धार्मिक आयोजन करवाने में पीछे नहीं हैं। हाल ही में भोपाल दक्षिण पश्चिम के विधायक पीसी शर्मा अपने क्षेत्र के लोगों को महाकाल के दर्शन करवाने के लिए लेकर गए थे।

वहीं इंदौर के विधायक संजय शुक्ला ने पिछले दिनों सावन के ही महीने में अपने क्षेत्र में रुद्राभिषेक करवाया था, जिसमें हजारों श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया। इससे पहले विधायक देपालपुर विशाल पटेल और जीतू पटवारी के आमंत्रण पर पंडित प्रदीप मिश्रा ने शिवपुराण की कथा की थी। विधायक सचिन यादव और पूर्व पीसीसी चीफ अरुण यादव भी अपने क्षेत्र में आस्था यात्रा निकाल रहे हैं।

दावेदार भी इसी राह पर
भोपाल में ही कई दावेदार ऐसे हैं, जो अपने क्षेत्र के लोगों को धार्मिक यात्राओं पर ले जा रहे हैं। नरेला विधानसभा क्षेत्र से टिकट की दावेदारी कर रहे मनोज शुक्ला पिछले दो साल से अपने क्षेत्र के लोगों को मथुरा-वृंदावन लेकर जा रहे हैं। वहीं गोविंदपुरा विधानसभा क्षेत्र से टिकट मांग रहे एक अन्य दावेदार अपने क्षेत्र के लोगों को सलकनपुर मंदिर दर्शन के लिए लेकर जा रहे हैं।

नाथ के गढ़ में तीन दिन बागेश्वर सरकार
पंडित धीरेंद्र शास्त्री बागेश्वर धाम को कमलनाथ अपने गढ़ छिंदवाड़ा में ले जा रहे हैं। यहां पर भक्ति रस की बयार तीन दिन तक बागेश्वर धाम रहेगी। कमलनाथ को पूर्व से भी कांग्रेसी हनुमान भक्त के रूप में प्रोजेक्ट करते रहे हैं। उन्होंने यहां पर हनुमान जी की 103 फीट ऊंची मूर्ति की स्थापना पूर्व में करवाई थी। अब इस परिसर में कई मंदिर स्थापित हो चुके हैं। छिंदवाड़ा और उसके आसपास के लोगों के लिए यह जगह धार्मिक आस्था का केंद्र बन चुकी है। इस परिसर में बागेश्वर धाम 5 से 7 अगस्त तक राम कथा करेंगे। यह आयोजन इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है कि सावन के अधिक माह में इसे करवाया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button