राजनीतिक

कल कांग्रेस इलेक्शन कमेटी बैठक, 100 दावेदारों पर हो सकती है चर्चा

भोपाल

रविवार को होने जा रही कांग्रेस इलेक्शन कमेटी की पहली बैठक में कांग्रेस सौ से ज्यादा विधानसभा सीटों के दावेदारो को लेकर चर्चा कर सकती है। इन नामों पर चर्चा होने के बाद एक प्रस्ताव बनाकर स्क्रीनिंग कमेटी को भेजा जा सकता है। इसमें से सभी सीटें ऐसी होंगी जिन पर अभी भाजपा का कब्जा हैं।

विधानसभा चुनाव के लिए 100  उम्मीदवारों को लेकर इस बैठक में मंथन होने की संभावना है। इनमें 66 सीटें वे हैं, जो कांग्रेस लगातार हार रही है, इसमें वे सीटें भी शामिल हैं, जिस पर कांग्रेस के उम्मीदवार 2018 में जीते थे, लेकिन बाद में दलबदल कर भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़े और विधायक बने। इसके अलवा लगभग 35 सीटें ऐसी हैं, जिन पर भी कांग्रेस का विधायक नहीं हैं। इन सभी पर चर्चा होने के बाद यह सभी नाम दिल्ली में स्क्रीनिंग कमेटी को भेजे जाएंगे। जहां से उम्मीवारों के नाम की मुहर लगेगी और प्रत्याशियों को ऐलान किया जाएगा।

वकीलों को  साधने नाथ, दिग्विजय पहुंचे विधिक विमर्श में
भोपाल। मध्य प्रदेश विधि एवं मानवाधिकार के हितों के संवर्धन एवं समस्याओं के निवारण के लिए भोपाल में शनिवार को आयोजित हो रहे है। विधिक विमर्श 2023 में पीसीसी चीफ कमलनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस से राज्यसभा सदस्य विवेक तन्खा शामिल हुए। इस आयोजन में अधिवक्तओं ने मांग करते हुए कहा कि अधिवक्ता संरक्षण अधिनियम का तत्काल कार्यान्वयन किया जाए।

वृद्ध अधिवक्ताओं के लिए अधिवक्ता अंशदायी पेंशन योजना लागू की जाए। अधिवक्ता अंशदायी स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की जाए। नवीन पंजीकृत अधिवक्ताओं के स्टायपेंड में बढ़ोतरी की जाए। न्यायालयों से अभिन्न समस्त बार एसोसिएशन से बिजली बिल वसूली बंद हो। इन मांगों को लेकर कमलनाथ ने कहा कि चार महीने और इंतजार कर लिजिए इसके बाद मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आते ही अधिवक्तओं के हित में कई निर्णय लिए जाएंगे। उनकी हर परेशानी को हल करने का कांग्रेस की सरकार का प्रयास होगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button