दिल्लीराज्य

CM केजरीवाल ने आतिशी बनाया ‘दायां हाथ’

नईदिल्ली

 

दिल्ली की कैबिनेट मंत्री आतिशी को अब विजिलेंस और सर्विसेज डिपार्टमेंट का भी जिम्मा मिल गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के प्रस्ताव को एलजी वीके सक्सेना की मंजूरी मिलने के बाद  नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया। इसी साल मार्च में पहली बार दिल्ली सरकार की मंत्री बनी आतिशी की जिम्मेदारी लगातार बढ़ाई जा रही है। 5 महीने में उनके हवाले 14 विभाग किए जा चुके हैं। आतिशी की तुलना अब मनीष सिसोदिया से हो रही है, जिन्हें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 18 विभागों का जिम्मा सौंपा था। उपमुख्यमंत्री रहे सिसोदिया को अरविंद केजरीवाल का दायां हाथ कहा जाता था।

केजरीवाल ने 8 अगस्त आतिशी की जिम्मेदारी बढ़ाने का फैसला करते हुए एलजी के पास प्रस्ताव भेजा था। इस फैसले के तहत मंत्री सौरभ भारद्वाज से विजिलेंस और सर्विसेज का जिम्मा लेकर आतिशी को सौंपा गया। एलजी वीके सक्सेना ने मुख्यमंत्री की सलाह के बाद दोनों विभाग आतिशी को सौंप दिए हैं। जनरल एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट (जीएडी) की ओर से नोटिफिकेशन जारी किए जाने के बाद अब आधिकारिक रूप से दोनों विभाग आतिशी के पास चले गए हैं। 8 अगस्त को भेजे गए प्रस्ताव पर एलजी ने 12 अगस्त को मुहर लगाई।

दो नए विभागों के अलावा आतिशी के पास 12 अन्य विभाग हैं, जिनमें शिक्षा, वित्त, राजस्व, पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट, पावर, टूरिज्म और प्लानिंग आदि शामिल हैं। गौरतलब है कि आतिशी से पहले शिक्षा, वित्त जैसे महत्वपूर्ण विभाग मनीष सिसोदिया के पास थे। आम आदमी पार्टी के दूसरे सबसे बड़े नेता माने जाने वाले सिसोदिया शराब घोटाले में लगे आरोपों की वजह से जेल में हैं। फरवरी के अंत में गिरफ्तारी के बाद सिसोदिया ने उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। सिसोदिया के साथ ही सत्येंद्र जैन ने भी इस्तीफा दे दिया था जोकि केजरीवाल सरकार में स्वास्थ्य मंत्री थे। सिसोदिया की तरह जैन ने जेल में रहते हुए ही इस्तीफा दिया था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button