इंदौरमध्य प्रदेश

इंदौर के लवकुश चौराहे पर बनेगा शहर का पहला डबल डेकर ब्रिज, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह करेंगे भूमिपूजन

 इंदौर
 इंदौर विकास प्राधिकरण (आइडीए) द्वारा गांधीनगर चौराहे और लवकुश चौराहे पर बनने वाले फ्लाईओवर का भूमिपूजन इसी माह मुख्यमंत्री द्वारा किया जाएगा। लवकुश चौराहे पर शहर का पहला डबल डेकर ब्रिज बाणगंगा की तरफ से अरबिंदो अस्पताल तक बनेगा। 146 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण होगा। निर्माण पूरा होने से उज्जैन रोड पर जाने वाले वाहनों की राह आसान होगी।

लवकुश चौराहे पर 1452 मीटर लंबे छह लेन के डबल डेकर ब्रिज का निर्माण जल्द शुरू किया जाएगा। यह पहला ब्रिज होगा। इसके नीचे से मेट्रो और फ्लाईओवर गुजरेंगे। डबल डेकर ब्रिज की चौड़ाई 24 मीटर और ऊंचाई 23 मीटर होगी। मेट्रो और फ्लाईओवर के कारण चौराहे पर 60 मीटर का स्पान रखा जाएगा। यह शहर का सबसे ऊंचा ब्रिज भी होगा। यहां सुपर कारिडोर से एमआर-10 तक मेट्रो के समांतर फ्लाईओवर भी बनाया जा रहा है। इससे एयरपोर्ट से विजय नगर की ओर जाने वाले वाहन चौराहे के ऊपर से निकल सकेंगे।

आंकड़ों पर एक नजर

  • – 1452 मीटर होगी लंबाई
  • – 24 मीटर होगी चौड़ाई
  • – 06 लेन का बनेगा ब्रिज
  • – 23 मीटर रहेगी ऊंचाई
  • – 60 मीटर का स्पान आएगा चौराहे पर
  • – 146 करोड़ रुपये है निर्माण की लागत
  • – नीचे से गुजरेगी मेट्रो

सरवटे से सीधे उज्जैन रोड तक पहुंच सकेंगे वाहन

पीडब्ल्यूडी द्वारा बाणगंगा रेलवे क्रासिंग और माल गोदाम रेलवे क्रासिंग पर रेलवे ओवरब्रिज बनाए जाएंगे। इससे सरवटे बस स्टैंड से वाहन आरई-2 का उपयोग करते हुए बाणगंगा रेलवे क्रासिंग फ्लाईओवर से बाणगंगा रोड और डबल डेकर ब्रिज से सीधे उज्जैन के लिए निकल सकेंगे। वाहनों को कहीं भी रुकना नहीं पड़ेगा। विजय नगर से उज्जैन जाने वाले वाहनों को एमआर-10 स्थित आइएसबीटी के सामने से बन रही नई सड़क से होते हुए रेलवे ओवरब्रिज से डबल डेकर ब्रिज तक पहुंच सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button