दिल्लीराज्य

CISF की टीम ने विदेशी महिला यात्री से जब्त की 75 लाख की मेडिसिन

नई दिल्ली
केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की टीम ने इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 75 लाख कीमत की मेडिसिन बरामद की है। सीआईएसएफ प्रवक्ता के अनुसार यह कार्रवाई IGI एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 पर की गई है। जब सर्विलांस और इंटेलिजेंस की टीम को एक विदेशी महिला पैसेंजर पर नजर पड़ी थी। जो लगेज़ के साथ आईजीआई एयरपोर्ट पर पहुंची थी। बाद में पता चला की वह मूलतः उज्बेकिस्तान की रहने वाली है।

कैसे पकड़ में आया विदेशी यात्रा?
उसे एयर आस्ताना की फ्लाइट संख्या KC-908 से जाना था। जब वह चेक इन एरिया में टर्मिनल 3 पर पहुंची तो उसके बिहेवियर को देखकर एसएफआई की टीम को शक हुआ। उसके बाद उसके लगेज की बारीकी से जांच की गई और स्पेशल स्क्रीनिंग में उसके बैग के अंदर से ह्यूज क्वांटिटी में मेडिसिन होने की जानकारी मिली। इसी बीच उस महिला हवाई यात्री को जब भनक लग गई तो उसने अपने यात्रा का प्लान चेंज करने का मन बना लिया। फिर वहां से निकालने की कोशिश करने लगी। लेकिन अलर्ट सीआईएसएफ की टीम ने तुरंत इस मामले की जानकारी कस्टम को दे दी।

कस्टम विभाग और CISF को क्या-क्या मिला?
कस्टम और सीआईएसएफ की ज्वाइंट टीम ने लगेज़ की मैनुअली और इलेक्ट्रॉनिक तरीके से जांच की तो उसके अंदर से तीन कार्टून बरामद किए गए। उस कार्टून की जब जांच की गई तो इस गड़बड़झाले का पता चला। उसके बाद जांच कर रही टीम ने विदेशी महिला को पकड़ा और उस महिला हवाई यात्री को जांच के लिए रोका। जो भारी मात्रा में मेडिसिन लेकर अपने लगेज में पहुंची थी।

जांच में पता चला कि उसकी कीमत 75 लाख के आसपास है। मेडिसिन के बारे में कोई भी डॉक्यूमेंट उसके पास नहीं था। आगे की पूरी छानबीन करने के बाद कस्टम को इस मामले की आगे की जांच और कार्रवाई के लिए कस्टम की टीम को सौंप दी गई। सीआईएसफ के पब्लिक रिलेशन ऑफिसर और असिस्टेंट इंस्पेक्टर जनरल अपूर्व अग्निहोत्री ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि आगे की छानबीन में कस्टम की टीम और ज्यादा पता लगाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button