भोपालमध्य प्रदेश

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने एड्स कंट्रोल सोसायटी अंतर्गत कार्यरत स्वयं सेवी संस्थाओं के साथ की बैठक

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की अपील

भोपाल

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने निर्वाचन सदन में कार्यरत एड्स कंट्रोल सोसायटी म.प्र. के अंतर्गत कार्यरत स्वयं सेवी संस्थाओं के साथ स्वीप गतिविधि को लेकर बैठक की। राजन ने संस्था के सदस्यों से छूटे हुए मतदाता और 18 साल की आयु पूरी कर चुके नागरिकों का मतदाता सूची में नाम जुड़वाने में सहयोग करने की अपील की है। राजन ने संस्था के सदस्यों के सुझाव प्राप्त किए और मतदाता सूची में नाम जुड़वाने में आने वाली समस्याओं का समाधान कराने का आश्वासन दिया। बैठक में संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश मनोज खत्री, संयुक्त संचालक, एड्स कंट्रोल सोसायटी श्रीमती सविता ठाकुर एवं भोपाल, इंदौर, उज्जैन, रायसेन, नर्मदापुरम और विदिशा जिले में कार्यरत स्वयं सेवी संस्था के सदस्य उपस्थित थे।

शनिवार एवं रविवार को लगेंगे विशेष शिविर

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने बताया कि प्रदेश में 2 अगस्त से द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि कोई भी मतदाता बीएलओ के पास जाकर अपना नाम मतदाता सूची में जुड़ा है या नहीं देख सकता है। 2 से 31 अगस्त तक प्रदेश के सभी 64 हजार 523 मतदान केंद्रों पर बीएलओ उपस्थित रहेंगे। अगस्त माह में 12,13, 19 और 20 तारीख को विशेष शिविर लगाएं जाएंगे। सभी बीएलओ अपने मतदान केंद्र में आने वाले मतदाताओं के घर जाकर फॉर्म-6, फॉर्म-7 और फॉर्म-8 का आवेदन लेंगे। राजन ने बताया कि जो नागरिक 1 अक्टूबर 2023 की तारीख पर 18 साल की उम्र पूरी कर रहे हैं उनका नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए अग्रिम रूप से आवेदन लिए जा रहे हैं। 31 अगस्त तक प्राप्त हुए आवेदनों का निराकरण 22 सितंबर 2023 तक किया जाएगा। 4 अक्टूबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा। नाम जुड़ने के बाद स्पीड पोस्ट के माध्यम से संबंधित मतदाता का वोटर आईडी कार्ड दिए गए पते पर पहुँच जाएगा।

ऑनलाइन भर सकते हैं फॉर्म-6

भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की सुविधा प्रदान की है। कोई भी नागरिक voters.eci.gov.in अथवा Voter Helpline App के माध्यम से ऑनलाइन फॉर्म-6 भर सकते हैं। इसके साथ ही बीएलओ से संपर्क कर ऑफलाइन आवेदन दे सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button