देश

सावधान : टाइप की आवाज सुनकर पासवर्ड चुरा सकते हैं हैकर्स, AI टूल बना खतरा

नई दिल्ली

अगर आप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान या फिर पब्लिक प्लेस में लैपटॉप पर पासवर्ड जैसी संवेदनशीन डिटेल टाइप करते हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आपका पासवर्ड चोरी हो सकता है। हैकर्स अब आपकी टाइपिंग का साउंड सुनकर यह पता लगा रहे हैं कि आप कीबोर्ड का कौनसा बटन दबा रहे हैं और ऐसे करके वो पूरी सटीकता के साथ आपका पासवर्ड चुरा सकते हैं। एक नई स्टडी से पता चला है कि जूम कॉल के दौरान अपने कंप्यूटर का पासवर्ड दर्ज करने से आप पर साइबर हमले का खतरा हो सकता है क्योंकि हैकर्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टूल का उपयोग करके आपका पासवर्ड चुराने के लिए आपके कीस्ट्रोक्स को 'सुन' सकते हैं। स्टडी में कहा गया है कि एआई में टाइपिंग साउंड को सुनकर दबाए जा रहे बटन की पहचान करने की क्षमता है।

साउंड बेस्ड साइबर हमलों का खतरा बढ़ा
3 अगस्त को पब्लिश एक पेपर में, शोधकर्ताओं ने इस बात पर जोर दिया कि जूम जैसे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म की बढ़ती उपयोगिता और माइक्रोफोन से लैस डिवाइसेस की बड़े स्तर पर उपलब्धता के साथ, साउंड बेस्ड साइबर हमलों का खतरा बढ़ गया है। शोधकर्ताओं द्वारा स्टडी किए गए एआई टूल ने कीस्ट्रोक साउंड से पासवर्ड समेत टेक्स्ट को सटीक रूप से समझने की क्षमता दिखाई, जिसका एक्युरेसी लेवल 90% से ज्यादा मिला।

पब्लिक प्लेस पर लैपटॉप यूज करना खतरनाक हो सकता है
डरहम, सरे और रॉयल होलोवे विश्वविद्यालयों के शोधकर्ता स्टडी में शामिल थे और उन्होंने बताया कि माइक्रोफोन अलग-अलग टाइपिंग पैटर्न की पहचान कर सकते हैं। इससे पब्लिक सेटिंग्स में लैपटॉप का यूज करने वाले लोगों को उनकी टाइपिंग साउंड कैप्चर होने का खतरा हो सकता है।

95% एक्युरेसी से साउंड पहचान रहा एआई टूल
एआई मॉडल को ट्रेनिंग देने वाले शोधकर्ताओं ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने मैकबुक प्रो पर 36 बटन में से हर एक को 25 बार दबाकर और साथ में आने वाले साउंड को रिकॉर्ड करके इसे हासिल किया। इसके बाद, उन्होंने इस साउंड डेटा को एआई मॉडल में डाला, जिससे यह हर बटन से जुड़े यूनिक पैटर्न को सटीक रूप से पहचानने में सक्षम हो गया।

शोधकर्ताओं के एआई मॉडल ने जूम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ़्टवेयर के माध्यम से रिकॉर्ड किए गए मैकबुक टाइपिंग साउंड का एक्युरेसी रेट 93% पाया। इसके अलावा, जब iPhone 13 mini का उपयोग करके कीस्ट्रोक्स कैप्चर किए गए तो एक्युरेसी रेट बढ़कर 95% हो गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button