खेल

पीएम नरेंद्र मोदी की वजह से BCCI से छिन गया ब्लू टिक, जानें क्यों हो गया ऐसा

नई दिल्ली

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने फ्लोरिडा के लॉडरहिल में वेस्टइंडीज के खिलाफ पांचवें टी20 मैच से ठीक पहले सोशल मीडिया साइट एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर अपना ब्लू टिक खो दिया था। इससे फैंस भ्रमित भी हो गए  कि कहीं कोई अनहोनी इस हैंडल के साथ तो नहीं होगी कि किसी ने हैक कर लिया हो या फिर कोई अन्य वजह रही हो, लेकिन बाद में पता चला कि बीसीसीआई से ब्लू टिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वजह से छुना, क्योंकि बीसीसीआई ने पीएम मोदी की 'अनूठी' अपील का जवाब दिया था। दरअसल, 15 अगस्त को 77वें स्वतंत्रता दिवस से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नागरिकों से सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अपनी तस्वीर को भारतीय तिरंगे झंडे के साथ बदलने की अपील की थी और हैशटैग हर घर तिरंगा कैंपेन में भाग लेने का अनुरोध किया। प्रधानमंत्री ने स्वयं भी ऐसा ही किया और बीसीसीआई ने भी उसका अनुसरण किया और इसी दौरान बीसीसीआई का ब्लू टिक छिन गया। हालांकि, जल्द ही बीसीसीआई को एक्स (ट्विटर) पर फिर से ब्लू टिक मिल जाएगा। इसमें किसी परेशानी का सामना नहीं करना होगा।
 

पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, "हैशटैग हर घर तिरंगा मूवमेंट की भावना में, आइए हम अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स की डीपी बदलें और इस अनूठे प्रयास को समर्थन देंस जो हमारे प्यारे देश और हमारे बीच के बंधन को गहरा करेगा।" इसी कड़ी में बीसीसीआई ने भी अपनी डीपी बदली। पहले बीसीसीआई का लोगो एक्स यानी ट्विटर पर डीपी था, लेकिन अब तिरंगा है। यही वजह थी कि बीसीसीआई ने ब्लू टिक खो दिया, क्योंकि एक्स के नए निमयों के तहत डीपी चेंज करने पर वेरिफाइड टिक हट जाता है।

बीसीसीआई को अब अगले तीन-चार दिनों में एक्स पर ब्लू टिक मिलेगा। कंपनी इसको रिस्टोर करने के लिए अकाउंट को रिव्यू करेगी और तभी बीसीसीआई को अपना ब्लू टिक मिलेगा। सिर्फ ब्लू टिक को लेकर एक्स का ये निमय है, जबकि पीएम मोदी को प्रोफाइल बदलने के लिए वेरिफाइड बैज से हाथ नहीं धोना पड़ा, क्योंकि उनका ग्रे टिक है और इस ग्रे टिक किसी सरकारी/बहुपक्षीय संगठन या सरकारी/बहुपक्षीय अधिकारी का प्रतिनिधित्व करने वालों को सौंपा जाता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button