खेल

बांग्लादेश के नए कप्तान शाकिब अल हसन का कई बड़े विवादों के साथ है नाता

ढाका

 एशिया कप और वर्ल्ड कप 2023 से पहले बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने बड़ा फैसला लेते हुए अनुवभी स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को वनडे का कप्तान नियुक्त कर दिया है. शाकिब से पहले वनडे में तमीम इकबला बांग्लादेश की कमान संभाल रहे थे. लेकिन अब बांग्लादेश को नया कप्तान मिल गया है. वहीं बांग्लादेश के नए कप्तान शाकिब अल हसन अपने विवादों को लेकर अक्सर चर्चाओं में रहते हैं. आइए जानते हैं उनके कुछ चर्चित विवाद.

1- जब तोड़फोड़ के लिए आईसीसी ने लगाया था जुर्माना

2018 में खेली गई निदाहास ट्रॉफी में बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच खेले गए एक मैच में शाकिब अल हसन पर आईसीसी ने उनके खराब व्यवहार के चलते जुर्माना लगाया था. उस वक़्त शाकिब बांग्लादेश की कमान संभाल रहे थे. दअरसल, अंपायर के नो बॉल न देने पर शाकिब ने बल्लेबाज़ को वापस बुलाने की कोशिश की थी और अंपायर से बहस भी की थी.

हालांकि बांग्लादेश मैच जीत गई थी. लेकिन मैच खत्म होने के बाद ड्रेसिंग रूम के दरवाज़े और शीशे टूटने की तस्वीरें सामने आई थीं. ड्रेसिंग रूम के स्टाफ ने इस घटना के पीछे शाकिब अल हसन का हाथ बताया था. इस घटना के बाद आईसीसी ने शाकिब पर मैच फीस का 25 फीसदी जुर्माना लगाया और उन्हें डिमेरिट प्वाइंट भी दिया था.

2- जब आईसीसी ने लगा दिया था बैन

आईसीसी शाकिब अल हसन पर दो सालों का बैन भी लगा चुकी है. आईसीसी ने शाकिब पर इसलिए बैन लगाया था क्योंकि उन्होंने आईसीसी को इस बात की जानकारी नहीं दी थी कि बुकी ने उनसे संपर्क किया था. यह बैन 2019 में श्रीलंका, बांग्लादेश और ज़िमब्बावे की सीरीज़ के दौरान लगा था. बैन पूरा होने के बाद शाकिब ने एक बार फिर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की थी.

3- बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने 2014 में किया था बैन

2014 में बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने शाकिब अल हसन पर खराब व्यवहार के चलते 6 महीनों का बैन लगाया था. इसके अलावा शाकिब पर जुर्माना भी लगा था. यह मामला ड्रेसिंग रूम से उल्टे-सीधे इशारे करने का था. हालांकि माफी मांगने के बाद शाकिब पर बैन 3 महीने के बाद बैन हटा दिय गया था.

4 ढाका प्रीमियर लीग में उखाड़ दिए थे स्टंप्स

ढाका प्रीमियर लीग 2021 में शाकिब अल हसन ने सारी हदें पार कर दी थीं, जब उन्होंने अंपायर से बहस करने के बाद स्टंप्स उखाड़ कर ज़मीन पर पटक दिए थे. अंपायर के आउट न देने पर पहले तो शाकिब ने स्टंप पर लात मारी थी और फिर अंपायर से बहस की. इसके बाद उन्होंने दोबारा खराब वर्ताव करते हुए स्टंप उखाड़कर ज़मीन पर फेंक दिए थे, जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button