बिज़नेस

21 अगस्त को शेयर बाजार में लिस्ट होगी अंबानी की नई कंपनी

मुंबई

मुकेश अंबानी की नई कंपनी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (जेएफएसएल) की लिस्टिंग का इंतजार कर रहे निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। इस कंपनी की 21 अगस्त को स्टॉक एक्सचेंजों में लिस्टिंग होगी। इसके बाद निवेशक सामान्य ट्रेडिंग की तरह शेयरों की खरीद, बिक्री या होल्ड कर सकेंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि बीते साल रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने फाइनेंशियल सर्विस कारोबार को डी-मर्जर प्रक्रिया के तहत अलग करने की घोषणा की थी। इस अलग हुई इकाई का नाम बदलकर जियो फाइनेंशियल सर्विसेज कर दिया गया। डी-मर्जर के साथ जियो फाइनेंशियल सर्विसेज इस सेक्टर में भारत की पांचवीं सबसे बड़ी कंपनी बन गई है।

21 अरब डॉलर का वैल्युएशन: बीते 20 जुलाई को डी-मर्जर के रिकॉर्ड डेट को जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का बाजार मूल्य करीब 21 अरब डॉलर आंका गया था। जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयर मूल्य 261.85 रुपये के आधार पर यह मूल्यांकन निकाला गया है। जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के लिस्टेड होने के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज शेयर बाजार में अपने वित्तीय सेवा इकाई के बगैर ही कारोबार करेगी।

निवेशकों को क्या मिला: डी-मर्जर व्यवस्था के तहत रिलायंस के शेयरधारकों को जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का एक अतिरिक्त शेयर मिला है। मान लीजिए कि आपके पास रिलायंस इंडस्ट्रीज का एक शेयर है तो आपके डीमैट में ऑटोमैटिक जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का एक शेयर आ गया होगा।

अहम है तारीख का ऐलान: बहरहाल, ये फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब हाल ही में जियो फाइनेंशियल सर्विसेज को 22 अगस्त से FTSE ऑल-वर्ल्ड इंडेक्स, FTSE एमपीएफ ऑल-वर्ल्ड इंडेक्स, FTSE ग्लोबल लार्ज कैप इंडेक्स और FTSE इमर्जिंग इंडेक्स से हटाने का ऐलान किया गया। वैश्विक सूचकांक एग्रीगेटर FTSE का तर्क था कि जियो फाइनेंशियल सर्विसेज ने 20 व्यावसायिक दिनों के बाद कारोबार शुरू नहीं किया और कोई ठोस लिस्टिंग की तारीख की घोषणा भी नहीं की गई। ऐसे में कंपनी को इंडेक्स से बाहर किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button