देश

ओणम के दौरान हवाई टिकट के दामों में आया उछाल, केंद्र ने मामले में हस्तक्षेप करने से किया इनकार

तिरुवनंतपुरम
केंद्र ने आगामी ओणम सीजन के दौरान केरल की यात्रा के लिए अत्यधिक हवाई किराए के मुद्दे पर हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया है। साथ ही, कहा है कि गतिशील मूल्य निर्धारण लागू है और यात्रियों को पहले से बुकिंग करनी होगी।

केंद्र ने हस्तक्षेप से किया इनकार
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के कार्यालय ने शनिवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि केंद्र सरकार ने इस मुद्दे पर हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया है। विजयन ने 5 जुलाई को इस मामले में नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से हस्तक्षेप की मांग करते हुए कहा था कि अत्यधिक कीमतें भारत और पश्चिम एशिया में रहने वाले कई केरलवासियों को प्रभावित करेंगी, जो ओणम उत्सव के लिए घर लौटने की उत्सुकता से योजना बना रहे हैं।

हवाई यात्रा के दामों में हुई 9.77 प्रतिशत वृद्धि
विज्ञप्ति में कहा गया है कि सीएम को लिखे पत्र में, सिंधिया ने उन्हें सूचित किया कि विमानन कंपनियों को हवाई किराया तय करने का अधिकार है। केंद्रीय मंत्री के पत्र का हवाला देते हुए विज्ञप्ति में कहा गया है, "त्योहार सीजन के दौरान केवल 9.77 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। चूंकि, केवल गतिशील मूल्य निर्धारण प्रणाली लागू है, इसलिए पहले से टिकट बुक करना ही एकमात्र विकल्प है।"

कई लोग यात्रा रद्द करने को मजबूर
विजयन ने बताया था कि 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच यात्रा के लिए दक्षिणी राज्य के हवाई किराए में भारी वृद्धि ने बड़ी संख्या में प्रवासी केरलवासियों को अपनी यात्रा योजनाओं को रद्द करने या स्थगित करने के लिए मजबूर किया है।

चार्टर्ड प्लेन की मंजूरी के लिए अनुरोध
केरल सरकार ने विशेष रूप से ओणम उत्सव के लिए संयुक्त अरब अमीरात से अनिवासी केरल वासियों को भारत लाने के लिए चार्टर्ड उड़ानों के संचालन को अधिकृत करने का भी अनुरोध किया था। उस पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि चार्टर्ड उड़ानों की मंजूरी हर अनुरोध की ठीक से जांच करने के बाद दी जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button