छत्तीसगढ़राज्य

अमृत भारत स्टेशन योजना को 24470 करोड़ लेकिन सीनियर सिटीजन रेल्वे कन्सेशन में सालाना 1500 करोड़ के लिए असंवेदनशील मोदी

रायपुर

जैन संवेदना ट्रस्ट के महेन्द्र कोचर व विजय चोपड़ा ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर मांग की है कि अमृत भारत स्टेशन योजना के शुभारंभ के पूर्व देश के 18 करोड़ सीनियर सिटीजन के लिए रेलवे कन्सेशन को पुन: प्रारम्भ किया जावे । कोचर व चोपड़ा ने कहा कि देश में अमृत काल में रेल्वे स्टेशन की साजसज्जा में 24470 करोड़ का प्रावधान किया गया है । लेकिन देश के 18 करोड़ बुजुर्गों को राहत देने सिर्फ 1500 का प्रावधान नही किया गया है ।

महेन्द्र कोचर व विजय चोपड़ा ने आरोप लगाया कि रेलवे स्टेशनों के विकास के लिए 24470 करोड़ का बजट प्रावधान किया गया है , और अपग्रेड रेलवे स्टेशनों को निजी क्षेत्र को सौपने का षडयंत्र तो नही है । कोचर व चोपड़ा ने प्रधानमंत्री से मांग की है कि जिन रेलवे स्टेशनों पर करोड़ों का निवेश होगा उन सभी रेलवे स्टेशन का निजीकरण नही किये जाने की घोषणा की जानी चाहिए । कोचर व चोपड़ा ने कहा कि रेलवे की संसदीय समिति ने भी सीनियर सिटीजन को रेलवे टिकट में कन्सेशन दिए जाने की सिफारिश की है , अनेक सांसदों ने संसद सत्र में इस मुद्दे पर सरकार का ध्यान आकर्षित किया है फिर भी बुजुर्गों को रेलवे कन्सेशन न दिया जाना अन्याय है । जैन संवेदना ट्रस्ट ने प्रधानमंत्री व रेल्वे मन्त्री को पत्र लिखकर सीनियर सिटीजन के हक का कन्सेशन शीघ्र आरम्भ करने की मांग की है ।

सीनियर सिटीजन कई माह से कन्सेशन का इंतजार कर रहे हैं कइयों को जीवन के अंतिम पड़ाव में तीर्थयात्रा करने का इंतजार है । ज्ञात हो कि सीनियर सिटीजन की महिलाओं को 50 प्रतिशत व पुरुषों को 40 प्रतिशत कन्सेशन दिया जाता है जोकि लम्बी दूरी की ट्रेन टिकट में गरीबों के लिए बड़ी राशि है । जैन संवेदना ट्रस्ट के महेन्द्र कोचर व विजय चोपड़ा ने कहा कि सभी सुविधाओं को आरम्भ करने के बाद भी केन्द्र सरकार सीनियर सिटीजन के प्रति असंवेदनशील बनी हुई है । ट्रेनों के पुन: संचालन को आरम्भ करने के बाद रेल्वे ने तीन वर्षों में सीनियर सिटीजन के कन्सेशन के 5000 करोड़ से ज्यादा की राशि डकार ली है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button