बिज़नेस

आज से बढ़ जाएगी आपकी EMI, इन चार बैंकों ने सभी तरह के लोन पर ब्याज दरें बढ़ाईं

नई दिल्ली
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बीते गुरुवार को मौद्रिक समीक्षा बैठक में नीतिगत ब्याज दर (Repo Rate) में बदलाव नहीं किया था और इसे 6.5 फीसद पर बरकरार रखा था। हालांकि, इसके बाद भी चार प्रमुख बैंकों ने होम लोन समेत अन्य कर्ज की ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। इनमें बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB), केनरा बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र और करूर वैश्य बैंक शामिल हैं।

चारों बैंकों ने सभी ऋण के लिए सीमांत लागत आधारित उधार दर (एमसीएलआर) में बदलाव किया है। एमसीएलआर वह मूल न्यूनतम दर होती है, जिसके आधार पर बैंक ग्राहकों को लोन देते हैं। बीओबी ने एक साल की एमसीएलआर को संशोधित कर 8.70 फीसद किया गया है। यह अभी 8.65 फीसद है। नई दरें 12 अगस्त से प्रभावी होंगी। केनरा बैंक ने भी एमसीएलआर में 0.05 फीसद की वृद्धि की है। यह अब बढ़कर 8.70 फीसद हो गई है। नई दर 12 अगस्त से प्रभावी होगी।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र (बीओएम) ने एमसीएलआर में 0.10 फीसद की वृद्धि की है। एक साल की एमसीएलआर 8.50 फीसद से बढ़कर 8.60 फीसद हो गई है। संशोधित दरें 10 अगस्त से प्रभावी हैं। वहीं, निजी क्षेत्र के करूर वैश्य बैंक ने उधारी दर को 0.15 फीसद बढ़ाकर 7.75 फीसद कर दिया है। संशोधित दरें 14 अगस्त से प्रभावी होंगी।

बढ़ जाएगी मासिक किस्त: बैंकों के इस कदम से ग्राहकों को पर बोझ बढ़ेगा। होम लोन, पर्सनल लोन, कार लोन आदि की ईएमआई बढ़ जाएगी क्योंकि ये सभी एमसीएलआर से सीधा प्रभावित होते हैं। बैंक किसी ग्राहक को कर्ज देता है तो वह ब्याज दर एमसीएलआर दर पर वसूलता है। इसमें किसी भी तरह का बदलाव करता है तो लोन की लागत यानी ब्याज दर भी प्रभावित होती है।

ये बैंक पहले ही बढ़ा चुके: इससे पहले एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ इंडिया ने भी एमसीएलआर में बढ़ोतरी की थी। इनकी दरें 1 अगस्त से प्रभावी हो चुकी हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button