उत्तर प्रदेशराज्य

बारिश से यूपी बेहाल, सीएम योगी के निर्देश, जल निकासी के लिए प्रबंध करें अधिकारी

लखनऊ

राजधानी लखनऊ, बरेली, सीतापुर, बाराबंकी समेत यूपी के कई जिलों में भारी बारिश से कॉलोनियों में जलभराव की समस्या हो गई है। सीएम योगी ने इसका संज्ञान लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह क्षेत्र में भ्रमण करें। राहत कार्य पर नज़र रखें। आपदा से प्रभावित लोगों को अनुमन्य राहत राशि का अविलंब वितरण करें। सीएम योगी ने कहा कि जलभराव की स्थिति में जल निकासी के लिए प्रभावी प्रबंध किए जाएं। नदियों के पानी स्तर की सतत् निगरानी की जाए। फसलों को हुए नुकसान का आकलन कर शासन को आख्या उपलब्ध कराई जाए तक प्रभावित किसानों को नियमानुसार मुआवजा राशि उपलब्ध कराई जा सके।

कई जिलों में स्कूल बंद

बरेली में डीएम के आदेश पर 11 और 12 सितम्‍बर को कक्षा एक से 12 तक के सभी बोर्डों से मान्‍यता प्राप्‍त स्‍कूलों को बंद कर दिया है। लखीमपुर खीरी में रविवार रात से लगातार हो रही बारिश से खेत-खलिहान लबालब हो गए हैं। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने सोमवार को कक्षा आठ तक के सभी स्कूलों में अवकाश की घोषणा कर दी है। सीतापुर में 15 घंटे से लगातार बारिश हो रही है। यहां भी डीएम ने स्‍कूलों को बंद करने का आदेश दिया है।  पीलीभीत में शनिवार रात से जिले में लगातार बारिश हो रही है। पिछले 48 घंटे में जिले में 50 एमएम से अधिक बारिश हो चुकी है। बारिश के कारण खेत लबालब हो चुके हैं। हालांकि सोमवार को किसी स्कूल में अवकाश की घोषणा नहीं हुई है। फिरोजाबाद में भी बारिश के चलते कक्षा आठ तक के स्कूल बंद हैं।  

लखनऊ में भारी बारिश ने बढ़ाईं दिक्कतें
वहीं राजधानी लखनऊ में भारी बारिश और जलभराव के बीच बिजली कटौती ने भी लोगों की दिक्‍कतें बढ़ा दी हैं। कई लोगों ने अपनी समस्याएं व्यक्त करने और अधिकारियों से मदद की गुहार लगाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सहारा लिया है। सोमवार सुबह ही जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने जिलों के सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया क्योंकि मौसम विभाग ने और अधिक बारिश की भविष्यवाणी की थी। डीएम कार्यालय की ओर से भी चेतावनी जारी की गई है कि कोई भी बिना किसी आवश्यक काम के घर से बाहर न निकले। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आज बिजली और गरज के साथ तेज बारिश होने की संभावना है। चेतावनी में कहा गया है कि पेड़ों या कमजोर इमारतों के नीचे खड़े होने से बचें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button