धर्म एवं ज्योतिष

घर के दरवाजे पर बंधे तुलसी की जड़, बनी रहेगी हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में मौजूद मुख्य द्वार काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसी के द्वारा नकारात्मक या फिर सकारात्मक ऊर्जा सबसे अधिक प्रवेश करती हैं। इसके साथ ही देवी-देवता भी प्रवेश द्वार से घर में आते हैं। इसलिए जरूरी है कि घर के मुख्य द्वार संबंधी कुछ नियमों का ध्यान रखा जाए। वास्तु के हिसाब से प्रवेश द्वार में स्वास्तिक लगाने से लेकर हल्दी का टीका लगाते हैं। लेकिन आप चाहे, तो तुलसी की जड़ को भी बांध सकते हैं। वास्तु की दृष्टि से ये काफी महत्वपूर्ण माना जा सकता है। जानिए कैसे बांधे मुख्य द्वार में तुलसी की जड़।

हिंदू धर्म में तुलसी का महत्व

हिंदू धर्म में तुलसी को पवित्र पौधों में से एक माना जाता है। मान्यता है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है। ऐसे में घर में ये पौधा होने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है और सुख-शांति, खुशहाली बनी रहती है। इसके साथ ही नियमित रूप से तुलसी में जल और दीपक जलाने से मां लक्ष्मी के साथ विष्णु की कृपा प्राप्त होती है।

मुख्य द्वार में तुलसी की जड़ से करें ये उपाय

 वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी की जड़ को लेकर मुख्य द्वार में बांधने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। इसे घर के मुख्य द्वार में लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है। इसके साथ ही वास्तु दोष से निजात मिल जाती है। इसके साथ ही सकारात्मक ऊर्जा अधिक प्रवेश करेगी। घर में सुख-शांति, समृद्धि और खुशहाली बनी रहती है।

मुख्य द्वार में ऐसे बांधे तुलसी की जड़

वास्तु शास्त्र के अनुसार,  अगर घर में लगी तुलसी का पौधा सूख गया है, तो उसकी जड़ निकाल लें। अगर पौधा नहीं सूखा है, तो मां लक्ष्मी और तुलसी जी से माफी मांगते हुए थोड़ी सी जड़ निकाल लें। इस बात का ध्यान रखें कि जड़ इस तरह से निकाले कि पौधा ना सूखे। अब एक लाल रंग के कपड़े में थोड़े से खड़े चावल (अक्षत), तुलसी की जड़ रख दें। इसके बाद लाल रंग के कलावा की मदद से इसे अच्छी तरह से बांध दें। फिर इसे मुख्य द्वार में बाहर की लटका दें।

मुख्य द्वार पर तुलसी की जड़ बांधने के लाभ

वास्तु जानकारों का कहना है कि तुलसी की जड़ को अगर घरके मुक्य द्वार पर बांध दिया जाए, तो इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती. साथ ही, मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. घर में मौजूद वास्तु दोषों से व्यक्ति को छुटकारा मिलता है. घर पर तुलसी की जड़ लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है. घर में सुख-शांति और खुशहाली बनी रहेगी. 

इस तरह बांधे तुलसी की जड़

वास्तु के अनुसार घर में लगे तुलसी के पौधा अगर सूख गया है, तो उसकी जड़ निकालकर घर के मुख्य द्वार पर लगाएं. वहीं, अगर तुलसी का पौधा नहीं सूखा है, तो मां लक्ष्मी और तुलसी से माफी मांगते हुए थोड़ी सी जड़ निकाल लें. इस बात का ध्यान रखें कि तुलसी की जड़ इस तरह निकालें कि पौदा न सूखे. इसके बाद एक लाल रंग के कपड़े में थोड़े से चावल, तुलसी की जड़ रख दें. इसके बाद लाल रंग के कलावा की मदद से अच्छी तरह बांध दें. इसके बाद इसे मुख्य द्वार के बाहर ही लटका दें. 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button