लाइफस्टाइल

ये फूड्स आपकी त्वचा पर ग्लो और शीशे जैसी चमक पाने में मदद कर सकते हैं

यदि आप स्वस्थ और चमकदार त्वचा चाहते हैं, तो सही खाद्य पदार्थ खाना वास्तव में महत्वपूर्ण है। भारतीय आहार में बहुत सारे अलग-अलग खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी त्वचा को और भी बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। अपनी प्राकृतिक सुंदरता को और ज्‍यादा बढ़ावा देने के लिए हमें ज्‍यादा से ज्‍यादा प्रकृति चीजों का सेवन करना चाहिए।

चमकदार त्‍वचा पाने में डाइट का एक अहम रोल होता है। यदि आप एक अच्‍छी डाइट लेते हैं, तो आपको सुंदर दिखने के लिए ब्यूटी प्रॉडक्ट्स पर इंवेस्ट नहीं करना पड़ेगा। अभिवृत एस्थेटिक्स के कॉस्मेटोलॉजिस्ट व स्किन एक्सपर्ट डॉ जतिन मित्तल बता रहे हैं कि अच्छी और सुन्दर दमकती त्वचा के लिए क्या खाना चाहिए।
​रोज पिएं ढेर सारा पानी

दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना त्वचा को साफ और ताजगी बनाए रखने में मदद करेगा। यदि आपको सादा पानी पीने में अच्‍छा नहीं लगता तो आप फ्लेवरर्ड वॉटर या फिर ऐसे फलों का सेवन कर सकते हैं, जिसमें भारी मात्रा में पानी होता है, जैसे-तरबूज, नारियल पानी आद‍ि।

फल और सब्जियां खाएं

अधिकतर फल और सब्जियां एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर होती हैं, जो आपकी त्वचा को यंग बनाए रखने का काम करती हैं। ढेर सारी पौष्टिकता प्राप्त करने के लिए रंग-बिरंगे फल और सब्जियां खाएं, जैसे कि लौकी, गाजर, टमाटर, आम, संतरा आदि।

नियमित खाएं अंकुरित अनाज

​अंकुरित अनाज जैसे कि मूंग की दाल, चना, मेथी के बीज आदि में पाए जाने वाले प्रोटीन, विटामिन, और एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। इसके साथ ही यह त्वचा की कोशिकाओं का निर्माण और मरम्मत करने में भी मदद करते हैं।

अनाज का सेवन करें

गेहूं के आटे से बनी रोटी, धलिया, ब्राउन राइस, ओट्स, आदि आहार में शामिल करें। यह नहीं, फाइबर युक्त आहार खाने से आपकी त्वचा में कसवट आएगी और विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलेगी।

​प्रोबायोटिक्स

दही, छाछ, किमची, आदि में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो, आपके शरीर के अंदर सही बैक्टीरिया की संख्या बढ़ाने में मदद करते हैं। इससे स्‍किन हेल्‍दी बनती है। यह त्वचा की नरमी और ग्लो को प्रोमोट कर सकते हैं।

कॉफी-चाय नहीं ग्रीन टी पिएं

कॉफी की जगह ग्रीन टी पीना त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ग्रीन टी में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो त्‍वचा को संक्रमण से बचाते हैं और उसमें निखार लाते हैं। इसके अलावा ग्रीन टी में पाई जाने वाली केटेकिन्स त्वचा की खून की संचालन प्रणाली को बेहतर बनाती है, जिससे त्वचा को पर्याप्त ऑक्सीजन पहुंचता है और दाग-धब्बों का सफाया होता है।

​तिल

तिल और तिल के तेल में विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स और अन्य किरणों की क्षति से बचाता है। यह त्वचा पर झुर्रियों को कम करता है और उम्र के निशान कम करता है। इसके अलावा यह त्वचा को धूप के हानिकारक प्रभाव से बचाने में मदद कर सकता है।

सही मात्रा में सही प्रकार का भोजन खाने से आपकी त्वचा अच्छी और जवान दिखने में मदद मिल सकती है। लेकिन यह सिर्फ भोजन के बारे में नहीं है – स्वस्थ त्वचा के लिए स्वच्छ दिनचर्या और पर्याप्त आराम करना भी महत्वपूर्ण है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button