भोपालमध्य प्रदेश

प्रदेश के मौसम का मिजाज आने वाले कुछ दिनों में सामान्य ही रहेगा, सुबह-शाम ठंड का एहसास

भोपाल
प्रदेश के मौसम का मिजाज आने वाले कुछ दिनों में सामान्य ही रहेगा। सुबह-शाम गुलाबी ठंडक रहेगी और रात का पारा 20 डिग्री के आसपास बना रहेगा।  प्रदेश के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और कई जगह न्यूनतम तापमान में दो डिग्री की मामूली गिरावट भी हुई।

अरब सागर में बने सिस्टम की वजह से अगले एक-दो दिन में न्यूनतम तापमान में हल्की कमी आने की संभावना जताई गई है। वहीं, अधिकतम तापमान में बहुत ज्यादा परिवर्तन नहीं होगा। मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि हवा का रुख पूर्वी-दक्षिण पूर्वी बना हुआ है।

सुबह-शाम ठंडक
दरअसल, बंगाल की खाड़ी में जो सिस्टम बना हुआ है, हवा वहां से आ रही है, इसलिए प्रदेश में इन दिनों सुबह-शाम ठंडक है। हालांकि जितनी ठंडक होनी चाहिए, वह नहीं पड़ रही, क्योंकि न्यूनतम तापमान सामान्य से लगभग चार-पांच डिग्री अधिक है। मौसम में ठंडक के नहीं होने की एक वजह पश्चिमी विक्षोभ भी है, जो पिछले एक हफ्ते से नहीं आया है।

मौसम प्रणाली सक्रिय
अगले चौबीस घंटे मौसम शुष्क रहेगा और कहीं भी वर्षा नहीं होगी। प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 37.9 डिग्री सेल्सियस पृथ्वीपुर (निवाड़ी) में दर्ज किया गया। वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान 14.8 डिग्री सेल्सियस पचमढ़ी में दर्ज किया गया।

तीन मौसम प्रणाली सक्रिय, पर बेअसर
मौसम विज्ञानियों के अनुसार, वर्तमान में प्रदेश में तीन मौसम प्रणाली सक्रिय हैं, लेकिन इनका प्रभाव प्रदेश में कम रहेगा। अरब सागर में बना सिस्टम अब कमजोर पड़ने लगा है। वहीं हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है, जो तमिलनाडु कोस्ट के पास बना है। तीसरा सिस्टम अति कम दबाव का क्षेत्र है, जो उत्तरी अंडमान पर बना हुआ है। यह आगे चलकर प्रबल चक्रवात के रूप में बदल जाएगा। यह 24-25 अक्टूबर के आसपास आडिशा कोस्ट में पुरी के समुद्र तट को पार करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button