भोपालमध्य प्रदेश

राज्य सरकार समाज के हर वर्ग के लिये कर रही है काम

आयुष राज्य मंत्री कावरे ने 45 लाख के कार्यों का किया लोकार्पण/भूमि-पूजन

भोपाल
आयुष राज्य मंत्री
(स्वतंत्र प्रभार) रामकिशोर 'नानो' कावरे ने कहा है कि प्रदेश में राज्य सरकार ने समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिये योजनाएँ बनाकर उनके हितों के लिये काम कर रही है। राज्य मंत्री कावरे मंगलवार को बालाघाट जिले के परसवाड़ा क्षेत्र के मोहगाँव में 45 लाख रूपये के विकास कार्यों का लोकार्पण/भूमि-पूजन करने के बाद विकास पर्व को संबोधित कर रहे थे।

राज्य मंत्री कावरे ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक पात्र किसान को केन्द्र और राज्य सरकार की तरफ से प्रतिवर्ष 12 हजार रूपये की राशि दी जा रही है। आयुष्मान कार्ड पर 5 लाख रूपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा अस्पताल में उपलब्ध कराई गई है। लामता में 8 करोड़ रूपये लागत का कॉलेज भवन बनाया गया है। कॉलेज में पी.जी. कोर्स होने से ग्राम चांगोटोला के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिये बाहर नहीं जाना पड़ेगा। महिलाएँ आर्थिक रूप से मजबूत हों, इसके लिये लाड़ली बहना योजना में 1000 रूपये की राशि प्रतिमाह बैंक खाते में जमा कराई जा रही है। मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना में युवाओं को स्व-रोजगार के अवसर देने के लिये स्टाइपेंड देने की व्यवस्था की गई है। राज्य मंत्री कावरे ने उचित मूल्य दुकान भवन और सुदूर सड़क का लोकार्पण किया। साथ ही सामुदायिक भवन और एक अन्य सुदूर सड़क का भूमि-पूजन किया गया।

लामता को आदर्श बनाने के लिये किया गया विमर्श

आयुष राज्य मंत्री ने ग्राम पंचायत लामता को आदर्श बनाने के लिये स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों से विचार-विमर्श किया। सरकारी भूमि से अतिक्रमण हटाकर लामता का सुनियोजित विकास किया जायेगा। लामता में रेलवे का रेक पाइंट बनाया जायेगा। इसके लिये वेयर-हाउस तैयार किया जायेगा। लामता में 13 करोड़ की लागत से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बनाया जायेगा। स्वास्थ्य केन्द्र में गर्भवती माताओं के प्रसव के लिये अत्याधुनिक सुविधाएँ होंगी। बैठक में ग्राम पंचायत लामता में पर्यटन के विकास के लिये भी चर्चा की गई।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button