खेल

विश्व कप में टीम इंडिया की सफलता का राज, 5 मैचों में मिले 5 हीरो

नईदिल्ली

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में जिस तरह टीम इंडिया खेल रही है, वह तारीफ के काबिल है। टीम इंडिया ने अब तक खेले पांच मैचों में जीत हासिल की है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम ही अब तक इस टूर्नामेंट की अजेय टीम है। अंकतालिका में भी भारत शीर्ष पर है, लेकिन टीम इंडिया की इस सफलता के पीछे का राज क्या है? क्या आप जानते हैं? अगर नहीं जानते हैं को जान जाएंगे, क्योंकि भारत के लिए इन पांच मैचों में पांच हीरो निकलकर सामने आए हैं।

दरअसल, भारतीय टीम ने अब तक खेले सभी मैचों में जीत हासिल की है और अच्छी बात ये है कि हर बार रन चेज करते हुए जीत हासिल की है, लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि हर बार टीम के लिए कोई न कोई नया हीरो निकलकर सामने आया है। जी हां, टीम इंडिया के पांच अलग-अलग खिलाड़ी इन पांच मैचों में प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने में सफल हुए हैं। इनमें विराट कोहली से लेकर रोहित शर्मा, केएल राहुल से लेकर जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी का नाम शामिल है।

पहले मैच का सितारा केएल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में खेले गए वर्ल्ड कप 2023 के अपने पहले मैच में टीम इंडिया की ओर से केएल राहुल सुपरस्टार थे। उन्होंने 115 गेंदों में 8 चौके और 2 छक्कों की मदद से नाबाद 97 रनों की पारी खेली थी। इसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला था। उस मैच में भारत ने 2 रन पर 3 विकेट गंवा दिए थे। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उस मैच में 6 विकेट से हराया था।

दूसरे मैच के हीरो हिटमैन

पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शून्य पर आउट होने वाले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने दिल्ली में अफगानिस्तान की टीम पर चढ़ाई कर दी। उन्होंने 84 गेंदों में 16 चौके और 5 छक्कों की मदद से 131 रनों की पारी खेली। इस खतरनाक पारी के लिए हिटमैन को प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड मिला। इस मैच में भारत ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से मात दी थी।  

तीसरे मैच के सुपरस्टार बुमराह

पाकिस्तान के खिलाफ अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने 7 ओवर में 1 ओवर मेडेन किया। 19 रन दिए और 2 अहम विकेट टीम के लिए निकाले। रोहित शर्मा ने इस मैच में 86 रन की पारी खेली थी, लेकिन बुमराह प्लेयर ऑफ द मैच रहे। इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी थी।

चौथे मैच के किंग चेज मास्टर कोहली

तीन मैचों में अच्छी पारियां खेलने वाले विराट कोहली की बारी चौथे मैच में आई, जब उन्होंने एक बार फिर चेज मास्टर के टैग को साबित हुआ। बांग्लादेश के खिलाफ पुणे के मैदान पर विराट कोहली ने शतक जड़ा। उन्होंने 97 गेंदों में 6 चौके और 4 छक्कों की मदद से 103 रन की नाबाद पारी खेली। भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया। उन्हें भी प्लेयर ऑफ द मैच मिला।  

पांचवें मैच के हीरो सेंसेशनल शमी  

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए पांचवें मैच की बात करें तो मोहम्मद शमी को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला। उन्होंने 10 ओवरों में 54 रन दिए और कुल 5 विकेट अपने नाम किए। वे पहला ही मैच इस वर्ल्ड कप का खेल रहे थे। उनको शार्दुल ठाकुर की जगह मौका मिला और उन्होंने मौके पर पंजा खोल दिया। इस तरह पांच मैचों में पांच हीरो भारत को मिले।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button