धर्म एवं ज्योतिष

आज से सावन के महीने की शुरुवात हो रही है, जो भगवान शिव का प्रिय महीना है, जाने पूजा मुहूर्त, विधि, उपाय, सामग्री

नई दिल्ली
सावन 2024 : आज से सावन के महीने की शुरुवात हो रही है, जो भगवान शिव का प्रिय महीना है। मान्यता है इसी महीने माता पार्वती ने कड़ी तपस्या कर भगवान शिव को पति के रूप में पाया था। शिव भक्तों के लिए सावन का महीना बेहद खास माना जाता है। श्रद्धा के साथ सावन महीने भर शिव जी की आराधना करने से वैवाहिक जीवन की दिक्कतें दूर होती हैं, धन-धान्य में वृद्धि के साथ, मनचाहे वर का वरदान भी प्राप्त होता है। इस साल का सावन बेहद खास रहने वाला है। सावन के सभी सोमवार की पूजा अत्यंत पुण्यकारी मानी जाती है। आइए जानते हैं सावन के पहले सोमवार का शुभ मुहूर्त, शिव पूजा की विधि, मंत्र, भोग, और उपाय-

2 मुहूर्त में करें सावन के पहले सोमवार पर शिव रुद्राभिषेक, नोट करें संपूर्ण विधि
सावन पूजा-विधि

स्नान करने के बाद साफ वस्त्र धारण कर लें। शिव परिवार सहित सभी देवी-देवताओं की विधिवत पूजा करें। अगर व्रत रखना है तो हाथ में पवित्र जल, फूल और अक्षत लेकर व्रत रखने का संकल्प लें। घर के मंदिर में में दीपक जलाएं। फिर शिव मंदिर या घर में भगवान शिव का अभिषेक करें और शिव परिवार की विधिवत पूजा-अर्चना करें। अब सावन सोमवार व्रत की कथा सुनें। फिर घी के दीपक से पूरी श्रद्धा के साथ भगवान शिव की आरती करें। भोग लगाएं। शिव चालीसा पढ़ें। ॐ नमः शिवाय का मंत्र-जाप करें। अंत में क्षमा प्रार्थना भी करें।

मंत्र
ॐ नमः शिवाय, श्री शिवाय नमस्तुभ्यं
भोग- बेर का फल, मिश्री, मखाना, दूध की बर्फी, पंचामृत, सफेद मिठाई, बादाम/मखाने की खीर

सावन सोमवार शुभ मुहूर्त
पूजा का पहला मुहूर्त- 05:30 ए एम से 07:15 पी एम
पूजा का दूसरा मुहूर्त- 12:00 पी एम से 12:55 पी एम
पूजा का तीसरा मुहूर्त- 12:46 पी एम से 02:14 पी एम
पूजा का शाम का मुहूर्त- 07:17 पी एम से 07:37 पी एम

सावन पूजा सामग्री लिस्ट
1. घी
16. मिट्टी के शिवलिंग या शिव प्रतिमा

सावन शिव उपाय
सावन सोमवार के दिन किसी गरीब को दूध, दही, चावल, चीनी व दक्षिणा दान करने से धन की प्राप्ति सुख शांति के साथ भगवान भोलेनाथ की विशेष कृपा प्राप्त होती है। चाहे तो ब्राह्मणों और गरीबों को भोजन भी कराएं। अखंड सौभाग्य का वरदान पाने के लिए माता पार्वती को 16 शृंगार का समान भी चढ़ाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button