मनोरंजन

हॉलीवुड में बढ़ रहा है बॉलीवुड अभिनेत्रियों का दबदबा

मुंबई।

भारत आकर करोड़ों की कमाई करने वाली हॉलीवुड की फिल्मों में दशकों से भारतीय कलाकारों ने अपना लोहा मनवाया है और विदेशी प्रोडक्शंस ने भी हमेशा से ही उन्हें सम्मान के साथ अपनी फिल्मों में कॉस्ट किया है। ये सिलसिला आगे भी बदस्तूर जारी रहने वाला है क्योंकि अब बॉलीवुड की अभिनेत्रियां विदेशी फिल्मों खासकर हॉलीवुड में अपना दबदबा कायम करती जा रही हैं।

चार दशक पहले जब पहली भारतीय अभिनेत्री पर्सिस खंबाटा ने हॉलीवुड में अभिनय किया था तब से करीब दर्जन भर अभिनेत्रियों ने हॉलीवुड में अपनी एक्टिंग की धाक जमाई है। फिल्मी पंडित बताते हैं कि इसके पीछे न सिर्फ़ इन अभिनेत्रियों का टैलेंट है बल्कि उनकी ग्लोबल फैन फॉलोविंग भी है। इस सूची में अब अभिनेत्री आलिया भट्ट का नाम भी शुमार हो गया है।  आलिया नेटफ्लिक्स की ‘हार्ट आफ स्टोन’ फिल्म से हॉलीवुड में कदम रख रही हैं। इसे ब्रिटिश फिल्म निर्माता टॉम हार्पर डायरेक्ट कर रहे हैं। साउथ की सुपरहिट एक्ट्रेस समांथा प्रभु भी हॉलीवुड में दम दिखाने को तैयार हैं। फिल्म ‘अरेंजमेंट्स आफ लव’ से वो अपना हॉलीवुड डेब्यू करने वाली हैं। समांथा फिलिप जॉन की फिल्म में डिटेक्टिव एजेंसी चलाने वाली एक बाइसेक्सुअल तमिल महिला का किरदार निभाएंगी। जैकलीन फर्नांडीज को भी हॉलीवुड में काम करने का मौका मिला है। हाल ही में उन्होंने ‘टेल इट लाइक अ वुमन’ में अपने हॉलीवुड डेब्यू की घोषणा के साथ पोस्टर जारी किया था। इसे दुनिया के विभिन्न हिस्सों से 8 महिला निर्देशकों द्वारा निर्देशित किया जाएगा।

फिल्म में जेनिफर हडसन, ताराजी पी हेंसन और कारा डेलेविंगने सहित अन्य कलाकार होंगे। एंथोलॉजी में जैकलीन की कहानी का निर्देशन लीना यादव करेंगी। इस साल रिलीज होने वाली इस फिल्म की शूटिंग इटली, भारत, जापान और अमेरिका में की गई है। हाल ही अनिल कपूर की वेब सीरीज ‘नाइट मैनेजर’ में दिखीं शोभिता धुलिपाला भी हॉलीवुड डेब्यू से चर्चा में है। देव पटेल की निर्देशित एक्शन-थ्रिलर ‘मंकी मैन’ से वो हॉलीवुड में कदम रखने वाली हैं। वैसे तो विदेशी फिल्मों में भारतीय कलाकारों के काम करने का सिलसिला 30 के दशक में ही शुरू हो गया था। हॉलीवुड में काम करने वाले भारत के पहले एक्टर साबू दस्तगीर थे जिन्होंने 13 साल की उम्र में अपना हॉलीवुड डेब्यू किया। साबू ने 1935 में रॉबर्ट जे फ्लाहर्टी की फिल्म ‘एलिफेंट ब्वॉय’ सहित ‘द ड्रम’, ‘द थीफ आफ बगदाद’, ‘अरेबियन नाइट्स’, ‘कोबरा वुमन’ और ‘तंजार’ जैसी कई फिल्में कीं। 1942 में फिल्म ‘द जंगल बुक’ में मोगली का किरदार निभाकर उन्होंने खूब तारीफ बटोरी थी। भारत छोड़ने के बाद साबू ने अमेरिका की नागरिकता ले ली थी। 39 साल की उम्र में उनका निधन हो गया। हालांकि हॉलीवुड की फिल्मों में काम करने वाली पहली अभिनेत्री पर्सिस खंबाटा थीं जिन्होंने ‘स्टार ट्रेक’: द मोशन पिक्चर (1979) में लेफ्टिनेंट लाइला की भूमिका निभा सुर्खियां बटोरी थीं। के.ए. अब्बास की फिल्म बंबई रात की बाहों में (1968) से हिंदी सिनेमा में डेब्यू करने वाली पर्सिस ने हॉलीवुड की भूमिका के लिए अपना सिर मुंडवा लिया था। उन्हें इस भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के सैटर्न पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था।

बॉलीवुड में एक्टिंग का लोहा मनवाने के बाद प्रियंका चोपड़ा ने न सिर्फ़ हॉलीवुड की फिल्मों में काम किया बल्कि अब तो वो वहां एक बड़ा नाम भी बन चुकी हैं। पहले क्वांटिको सीरीज, फिर फिल्में ‘द व्हाइट टाइगर’, ‘बे वॉच’, ‘ए किड लाइक जैक’, और ‘पिंक पैंथर’ जैसी फिल्मों में भी काम किया। उनके ‘वर्ल्ड आॅफ कैलम’, ‘इट्स माई सिटी’ और ‘सुपरसोल’ जैसे हॉलीवुड शो भी आये। हाल ही में उनकी फिल्म ‘लव अगेन’ रिलीज हुई। पिछले दिनों हॉलीवुड फिल्म ‘सिटाडेल’ के प्रमोशन के मौके पर भारत आईं प्रियंका का कहना है कि उन्हें हॉलीवुड में जगह बनाने के लिये बहुत पापड़ बेलने पड़े। उन्होंने कहा, हॉलीवुड में उन्हें 10 साल हो गए हैं और अब जा कर लोग भरोसा करने लगे हैं। वहां मुझे साइडलाइन नहीं किया गया। उनका नजरिया अब हम बॉलीवुड वालों के प्रति बदल रहा है। 10 साल काम करने के बाद, मैं उस मुकाम पर पहुंच गई हूं, जहां मैं उस तरह की भूमिकाएं कर रही हूं, जिसके लिए मैंने वास्तव में कड़ी मेहनत की है। तब्बू ने दो हॉलीवुड फिल्मों ‘द नेमसेक’ (2007) और ‘लाइफ आॅफ पाई’ (2012) में अभिनय किया है।

ऐश्वर्या राय बच्चन ने गुरिंदर चड्ढा की ‘ब्राइड एंड प्रेजुडिस’, ‘प्रोवोक्ड’, ‘द पिंक पैंथर 2’, ‘द लास्ट सीजन’ जैसी हॉलीवुड फिल्मों में काम किया। प्रियंका के अलावा हिंदी सिनेमा की एक और दिग्गज अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने भी हॉलीवुड में काम किया है। उन्होंने विन डीजल के साथ एक्शन ‘थ्रिलर: रिटर्न आॅफ जेंडर केज’ में अहम भूमिका में रहीं। दीपिका कहती हैं, वो किसी फिल्म का आकलन इस लिहाज से नहीं करतीं कि वो फिल्म भारतीय है या फिर विदेशी। बल्कि वो इसे महज अपनी कला प्रस्तुत करने के माध्यम के तौर पर देखती हैं। उनका कहना है, अगर भारत के बाहर मुझे ऐसा करने का मौका मिलता है तो ये मेरे लिए खुशी की बात होगी। चाहे वो हॉलीवुड हो या अन्य विदेशी भाषाओं में हो। कभी किसिंग क्वीन के नाम से मशहूर मल्लिका शेहरावत ने फॉरेन प्रोडक्शन की थ्रिलर फिल्म ‘हिस्स’ से हॉलीवुड में अपनी शुरूआत की थी। उन्होंने अपनी दूसरी हॉलीवुड फिल्म ‘पॉलिटिक्स आॅफ लव’ में ब्रायन जे. व्हाइट के साथ स्क्रीन साझा की। हाल ही में ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ में दिखीं शबाना आजमी ने 1988 में फिल्म ‘मैडम सुसात्जका’ से हॉलीवुड में डेब्यू किया था। उन्होंने ‘सिटी आॅफ जॉय’, ‘इन कस्टडी’ और ‘बंगाली नाइट’ फिल्मों में भी काम किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button