लाइफस्टाइल

टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने इसके लिए Paige के साथ की साझेदारी

 
नई दिल्ली

कैंसर का इलाज अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के जरिए संभव हो सकेगा। टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने इसके लिए Paige के साथ साझेदारी की है जो कि दुनिया के सबसे बड़ी डिजिटल पैथोलॉजी कंपनी है। इस साझेदारी के तहत अब तक का सबसे बड़ा एआई मॉडल तैयार किया जाएगा।

यह एआई मॉडल कैंसर की सूक्ष्म जटिलताओं को पकड़ने में सहायता करेगा और कम्प्यूटेशनल बायोमार्कर के लिए आधारशिला के रूप में काम करेगा जो ऑन्कोलॉजी और पैथोलॉजी की सीमाओं को एक नई ऊंचाई पर ले जाता है। नया एआई मॉडल सामान्य कैंसर और दुर्लभ कैंसर दोनों की पहचान कर सकता है जिनका इलाज बेहद मुश्किल है।

माइक्रोसॉफ्ट हेल्थ फ्यूचर्स के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डेसनी टैन ने अपने एक बयान में कहा, 'हम नए एआई मॉडल बना रहे हैं जो कैंसर की प्रकृति को समझने में अभूतपूर्व योगदान देंगा। एआई की ताकत को समझना जीवन को बेहतर बनाने के लिए और स्वास्थ्य सेवा को आगे बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है।

एंड-टू-एंड डिजिटल पैथोलॉजी सॉल्यूशंस और क्लिनिकल एआई की अग्रणी कंपनी Paige ने एक अरब से अधिक छवियों का उपयोग करके पहला बड़ा फाउंडेशन मॉडल विकसित किया है। अपने आगामी मॉडल में Paige चार अरब डिजिटल माइक्रोस्कॉपी स्लाइड का इस्तेमाल करने वाली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button