खेल

सुनील गावस्कर ने टीम इंडिया की दी बड़ी सलाह, बोले- वेस्टइंडीज से हारना कोई शर्म की बात नहीं है, लेकिन यह…

नई दिल्ली

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए वेस्टइंडीज दौरा ज्यादा अच्छा नहीं गुजरा। भारत ने भले ही टेस्ट और वनडे सीरीज जीती, लेकिन टी20 सीरीज में हार का सामना करना पड़ा। टी20 सीरीज के पहले दो मैच हारने के बाद टीम ने वापसी की, लेकिन आखिरी मैच में टीम को हार मिली और टीम 2-3 से सीरीज हार गई। इस हार से टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर गुस्सा हैं और उन्होंने कहा है कि बच्चे जब बच्चों के खिलाफ खेलते हैं तो अच्छा लगता है। उन्होंने ये भी कहा है कि वेस्टइंडीज से हारना शर्म की बात नहीं है, लेकिन भारतीय टीम को जागना होगा और सही रिप्लेसमेंट खोजने  होंगे।

यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, शुभमन गिल, ईशान किशन, संजू सैमसन, मुकेश कुमार आदि जैसे कई नौसिखिए सितारों को टीम में लाया गया था। हालांकि उनमें से कुछ ने व्यक्तिगत स्तर पर अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं था। ऐसे में भारत के महान खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने वेस्टइंडीज दौरे को लेकर बयान दिया। उन्होंने कहा कि एक खिलाड़ी अपनी फ्रेंचाइजी के लिए अच्छा खेलता है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उस दबाव को नहीं झेल पाता है।  

उन्होंने स्पोर्टस्टार को लिखे अपने कॉलम में कहा, "एक खिलाड़ी फ्रेंचाइजी स्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर सकता है, लेकिन जब देश के लिए खेलने की बात आती है, तो यह दबाव और अपेक्षाओं का एक अलग ही खेल है। यह एक कदम आगे है, जो फ्रेंचाइजी स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले कुछ खिलाड़ियों के लिए भी बहुत कठिन हो सकता है। हमने ऐसा कितनी बार देखा है जब अंडर 19 खिलाड़ी लड़कों के टूर्नामेंट से पुरुषों की प्रतियोगिता तक एक कदम भी आगे नहीं बढ़ पाते हैं?"

गावस्कर ने आगे लिखा, "हां, बच्चे बच्चों के खिलाफ खेलते हुए बहुत अच्छे लगते हैं, लेकिन जब वे पुरुषों के खिलाफ आते हैं, तो उन्हें अचानक पता चलता है कि जो अंडर 19 स्तर पर केक के टुकड़े जैसा दिखता है, वह सीनियर स्तर पर कीचड़ जैसा है। यही कारण है कि लड़कों के स्तर पर अच्छे दिखने वाले बहुत से लोग सीनियर लेवल पर जाने के इच्छुक पाए गए हैं। यह सिर्फ स्वभाव नहीं है। यहां तक कि स्किल सेट भी फ्रेंचाइजी लेवल पर आवश्यक मानक से काफी नीचे है। फिर, करोड़ों में खरीदे जाने के बाद, इनमें से कुछ युवाओं के पेट की आग खत्म हो जाती है और वे बाद के आसान सी यात्रा करके खुश होते हैं और अपने अनुबंध को आगे बढ़ा लेते हैं, भले ही वह कम राशि के लिए ही क्यों न हो।"
 
वेस्टइंडीज के खिलाफ मिली हार पर गावस्कर ने कहा, "वेस्टइंडीज से हार निराशाजनक नहीं होनी चाहिए। यह मत भूलिए कि उन्होंने दो बार आईसीसी टी20 विश्व कप जीता है, और उनके खिलाड़ी आईपीएल में जिन विभिन्न फ्रेंचाइजी के लिए खेलते हैं, उनके लिए मैच विजेता हैं। इसलिए, वे एक शीर्ष श्रेणी की टी20 टीम हैं और उनसे हारना कोई शर्म की बात नहीं है। हालांकि, यह एक चेतावनी होनी चाहिए कि हम उन क्षेत्रों को देखें जहां भारत को अपना पक्ष मजबूत करने के लिए सुधार करने की आवश्यकता है। जिन लोगों को इस सीरीज के लिए आराम दिया गया था उनमें से कुछ बहुत लंबे समय तक नहीं रह सकते हैं, इसलिए उनके रिप्लेसमेंट को भी बहुत जल्दी ढूंढने की आवश्यकता है, क्योंकि अगला आईसीसी टी20 विश्व कप सिर्फ एक साल दूर है।"

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button