मध्य प्रदेश

15 अगस्त से पहले जारी हो सकते है संविदाकर्मियों के लिए संशोधित नियम, विभागों से मांगी जानकारी, जल्द मिलेगा लाभ

नईदिल्ली

मध्य प्रदेश के संविदा कर्मचारियों अधिकारियों के लिए अच्छी खबर है। सीएम शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के बाद सामान्य प्रशासन विभाग ने संविदा कर्मचारियों की नई नीति के नियमों में संशोधित का काम तेज कर दिया है। संभावना जताई जा रही है कि 15 अगस्त से पहले संशोधित नीति जारी की जा सकती है। इसके लिए वित्त विभाग और सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा कर्मचारियों से संबंधित सभी जानकारियां मांगी गई है।

खास बात तो ये है कि मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस खुद अलग-अलग विभागों के प्रमुख सचिवों से उनके विभाग में कार्यरत संविदा कर्मचारियों की जानकारी मांग रहे हैं। इसमें सभी विभागों से पूछा गया है कि कितने संविदाकर्मी, किस प्रक्रिया से, किस पद के विरुद्ध भर्ती किए गए हैं। इस बात पर भी मंथन चल रहा है कि हर वर्ष सेवा के नवीनीकरण की शर्त को कैसे हटाया जाए और इसके स्थान पर नई व्यवस्था क्या की जाए। इनके समकक्ष कर्मचारियों का न्यूनतम और अधिकतम वेतनमान कितना है और सौ प्रतिशत वेतन देने में राज्य सरकार पर कितना अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा।

इसके अलावा सेवा शर्त संबंधी दिशा-निर्देशों में संशोधन के लिए नियमित कर्मचारियों की तरह अवकाश, अनुकंपा सहित सुविधाओं पर विचार किया जा रहा है, कि यह लाभ किस तरह से दिया जाना है। चुंकी नए नियमों में सरकारी कर्मचारियों के समान अवकाश का प्रविधान भी किया जाएगा।  प्रदेश में लगभग ढाई लाख संविदा कर्मचारी अलग-अलग विभागों में विभिन्न पदों पर कार्यरत हैं।

विभागों से मांगी गई ये जानकारी

  •     संविदा पद का नाम, वर्तमान में कार्यरत कर्मचारी, समकक्ष पद, भर्ती के लिए अर्हताएं, किस प्रक्रिया से भर्ती हुई, किस योजना में भर्ती हुई और एक अप्रैल 2023 की स्थिति में वेतन के बार में प्रपत्र में भी जानकारी देनी है।
  •     केंद्र और राज्य सरकार का अंशदान, प्रशासनिक व्यय, सौ प्रतिशत वेतनमान देने में अंतर की राशि का ब्योरा भी देना होगा ताकि विभाग यह आकलन कर सके कि घोषणा को पूरा करने के लिए किस विभाग को कितना अतिरिक्त बजट देना होगा।
  •      संविदा पद का पदनाम, कार्यरत कर्मचारियों की संख्या, संविदा नियुक्ति स्वीकृत नियमित पद के विरुद्ध है या नहीं, यदि ऐसा नहीं है, तो नियुक्ति किस आधार पर की गई है।
  •      विभागीय भर्ती नियमों में पद के लिए निर्धारित पात्रता, भर्ती की प्रक्रिया, संविदा पद के लिए निर्धारित पात्रता, संविदा पद पर नियुक्ति के लिए क्या प्रक्रिया अपनाई गई।
  •     वर्तमान में संविदा कर्मचारी किन कार्यों का उत्तरदायित्व निभा रहे हैं, उनकी अर्हताओं, कर्तव्य आदि के आधार पर राज्य शासन में संभावित समकक्ष पदों की जानकारी सहित अन्य जानकारी मांगी गई है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button