उत्तर प्रदेशराज्य

उत्तर प्रदेश में 38 जिलों में अगले 72 घंटे तक भारी बारिश का रेड अलर्ट

आगरा
 उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। लगातार मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं। तीन दिन से जारी बारिश एक बार फिर अपने सामान्य स्थिति में आ सकती है। हालांकि सामान्य स्थिति में आने के 3 दिन के बाद मौसम में फिर से महत्वपूर्ण परिवर्तन होंगे। 48 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश के 30 से अधिक जिलों में अति भारी बारिश का पूर्वानुमान हैं।

शुक्रवार को आसमान में बादल छाए रहने के साथ ही 30 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश देखने को मिल सकती है जबकि शनिवार और रविवार को भारी से अति भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। 15 सितंबर से 18 सितंबर तक कई जिलों में वज्रपात की भी स्थिति निर्मित होगी। मंगलवार को मानसून की सक्रियता के साथ उत्तर प्रदेश के उत्तर पश्चिम और उत्तर पूर्व भारत में भारी बारिश रिकार्ड की गई है। वही आज मौसम सामान्य बना रह सकता है। पश्चिम उत्तर प्रदेश में मौसम सामान्य बना हुआ है। 17 और 18 जीरो को पश्चिम उत्तर प्रदेश के एक दो स्थानों पर गरज के साथ अति तेज बारिश रिकार्ड की जाएगी।
इन जिलों में मध्यम से तेज बारिश का पूर्वानुमान

14 से लेकर 17 सितंबर तक पूर्वी उत्तर प्रदेश के प्रतापपुर, जौनपुर, गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, मुरादाबाद, शाहजहांपुर, हरदोई, कन्नौज, बाराबाकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, लखीमपुर खीरी, कन्नौज, श्रावस्ती ,लखनऊ, उन्नाव में मध्यम से तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।
12 जिलों में तेज बारिश की चेतावनी

साथ ही मैनपुरी, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, आगरा, कौशांबी, सोनभद्र, चित्रकूट, फतेहपुर, बांदा, हमीरपुर, महोबा, ललितपुर, झांसी, जालौन, फरीदाबाद, प्रयागराज, मिर्जापुर, कौशांबी में तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। आज बस्ती, झांसी, उरई, हमीरपुर, बरेली, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर में तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी।

वहीं कई जगह पर बादलों का आवागमन रहेगा। इस सप्ताह बारिश का सिलसिला जारी ही रहने वाला है। प्रदेश के तराई बेल्ट पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में गरज चमक के साथ मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में एक नया चक्रवात बनने से प्रदेश में तेज बारिश का अनुमान जताया गया है। वही 17 सितंबर तक कई जिलों में मध्यम बारिश के साथ बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है।

24 घंटे में बाराबंकी और रामपुर में 320 मिली मीटर बारिश दर्ज

रविवार से शुरू हुई मूसलाधार बारिश तेज तूफान और बिजली गिरने के साथ ही उत्तर प्रदेश में फिलहाल यह गतिविधि सोमवार तक जारी रहने वाली है। रविवार को सुबह 8:30 बजे शुरू हुई 24 घंटे में बाराबंकी और रामपुर में 320 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई है। मुरादाबाद, संभल, हरदोई, हाथरस, कानपुर और कासगंज में 270 से लेकर 150 मिली मीटर तक बारिश रिकार्ड की गई है।

इन जिलों में अलर्ट

    उफनती नदियों से 10 जिलों में बाढ़ की स्थिति निर्मित हो गई है जबकि 24 घंटे में भारी-बारिश सहित बिजली गिरने और बाढ़ का अनुमान जताया गया है। हरदोई, बाराबंकी, प्रतापगढ़, कन्नौज, अमेठी, देवरिया ,जालौन, कानपुर, उन्नाव, संभल, रामपुर जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

    जिन जिलों में बारिश का अनुमान जताया गया है। उसमें हरदोई, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, उन्नाव, कानपुर, कन्नौज, औरैया, इटावा, अंबेडकर नगर ,सुल्तानपुर, अयोध्या और अमेठी में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

    सुल्तानपुर , अंबेडकर नगर, अयोध्या, बाराबंकी, बस्ती, सीतापुर, बहराइच, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, शाहजहांपुर के अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आज मध्यम बारिश के साथ तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जताया गया है।

    रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर आसपास के इलाकों में तेज  बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button