देश

बराक ओबामा के साथ पीएम मोदी ने की थी कार में यात्रा, इस दौरान ओबामा के आगे पीएम मोदी ने अपनी मां का किया था जिक्र

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को संयुक्त राज्य अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा के लिए रवाना हुए। इस दौरान वह क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। साथ ही वह संयुक्त राष्ट्र महासभा में 'भविष्य के शिखर सम्मेलन' को संबोधित करेंगे और प्रवासी भारतीयों के साथ बातचीत भी करेंगे। प्रधानमंत्री के दौरे पर बात करते हुए अमेरिका में भारत के राजदूत और पूर्व विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने प्रधानमंत्री से जुड़ा एक किस्सा शेयर किया।

बराक ओबामा के साथ पीएम मोदी ने की थी कार में यात्रा
बतौर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2014 में पहली बार अमेरिका की यात्रा की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा को बताया था कि तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति की कार का आकार लगभग उस घर जितना बड़ा था जिसमें उनकी मां रहती थीं। साल 2014 के दौरान जब पीएम मोदी और तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा  मार्टिन लूथर किंग जूनियर मेमोरियल के लिए एक साथ जा रहे थे। दोनों नेता ओबामा की स्ट्रेच लिमोजिन में बैठे थे और 10-12 मिनट की इस यात्रा के दौरान उनकी बातचीत परिवार की ओर मुड़ गई।

जब ओबामा के आगे पीएम मोदी ने अपनी मां का किया जिक्र
सफर के दौरान जब ओबामा ने पीएम मोदी की मां के बारे में पूछा तो पीएम मोदी ने कहा कि आप शायद इस पर विश्वास नहीं करेंगे, लेकिन आपकी कार का आकार लगभग उस घर के आकार का है, जिसमें मेरी मां रहती हैं। पीएम मोदी की बात पर बराक ओबामा ने हैरानी जाहिर की। क्वात्रा ने आगे कहा कि यह बातचीत दोनों नेताओं के बीच एक गहरे संबंध का कारण बनी, क्योंकि दोनों ही साधारण पृष्ठभूमि से उठकर अपने-अपने देशों के सर्वोच्च पदों पर पहुंचे। बता दें कि उस समय क्वात्रा, दोनों राजनेताओं के बीच एक ट्रांसलेटर की भूमिका निभा रहे थे। इस बातचीत के दौरान वो भी कार में मौजूद थे। प्रधानमंत्री मोदी की मां 2022 में निधन होने तक गुजरात में अपने पुराने घर में रहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button