बिज़नेस

पियाजियो व्हीकल्स ने भारत में जारी किया वेस्पा स्कूटर का जस्टिन बीबर एक्स संस्करण

मुंबई
 इतालवी ऑटो समूह पियाजियो की भारतीय अनुषंगी कंपनी पियाजियो व्हीकल्स ने भारत में अपने लोकप्रिय वेस्पा स्कूटर का जस्टिन बीबर एक्स संस्करण जारी किया। इसकी कीमत 6.45 लाख रुपये (एक्स-शोरूम कीमत) है।

कंपनी की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, कनाडाई गायक जस्टिन बीबर ने स्वयं इसका डिजाइन तैयार किया है। यह सीमित-संस्करण पूरी तरह से निर्मित इकाई (सीबीयू) के रूप में भारत में आयात किया जाएगा। इसके लिए पहले से ऑर्डर देना होगा।

पियाजियो व्हीकल्स प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक डिएगो ग्रैफी ने कहा, ‘‘हम भारत में जस्टिन बीबर एक्स वेस्पा को लाने को लेकर उत्साहित हैं जो बेहतरीन ड्राइव, जीवंतता और जोश का प्रतीक है। बीबर और वेस्पा दोनों की इसमें समान हिस्सेदारी है।''

कंपनी के अनुसार, इसमें क्लासिक 150 सीसी इंजन है। इसे नवीनतम पर्यावरण नियमों के तहत तैयार किया गया है।

 

स्कोडा का चाकन सुविधा से निर्यात 6,00,000 इकाइयों के पार

मुंबई
 स्कोडा ऑटो फॉक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एसएवीडब्ल्यूआईपीएल) की पुणे स्थित चाकन सुविधा से कार निर्यात करने का आकंड़ा 6,00,000 इकाइयों के पार पहुंच गया है।

एसएवीडब्ल्यूआईपीएल, जर्मन ऑटोमोटिव विनिर्माण फॉक्सवैगन समूह की भारतीय अनुषंगी कंपनी है।

कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी पीयूष अरोड़ा ने कहा, ‘‘भारत से निर्यात हमारी वैश्विक रणनीति का अभिन्न हिस्सा है। 6,00,000 इकाइयों का आंकड़ा पार करना एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। भारत की रणनीतिक भौगोलिक स्थिति और यहां की इंजीनियरिंग क्षमताएं हमारे बढ़ते निर्यात की कुंजी रही है।''

फॉक्सवैगन समूह ने 2011 में भारत से निर्यात शुरू किया था।

जीएसटीएन ने शुरू की नए प्रबंधित सेवा प्रदाता की तलाश

नई दिल्ली
वस्तु एवं सेवा कर नेटवर्क (जीएसटीएन) ने जीएसटी को प्रौद्योगिकी सहायता प्रदान करने के लिए नए प्रबंधित सेवा प्रदाता (एमएसपी) की तलाश शुरू कर दी है।

इंफोसिस का प्रौद्योगिकी सहायता प्रदान करने का अनुबंध सितंबर 2024 में समाप्त होने वाला है।

परामर्श कंपनी को प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया और जीएसटीएन की आईटी सेवा का किसी अन्य प्रौद्योगिकी कंपनी में निर्बाध स्थानांतरण सुनिश्चित करना होगा। ऐसी कंपनी जो एक अक्टूबर 2024 से शुरू होने वाले अगले सात वर्षों तक जीएसटी प्रणालियों के लिए आवश्यक सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर प्रदान करेगी।

भारत में जीएसटी एक जुलाई 2017 को लागू किया गया था। इसे लागू करने से पहले सितंबर 2015 में इंफोसिस को जीएसटी नेटवर्क के लिए प्रौद्योगिकी का निर्माण करने का काम सौंपा गया था।

जीएसटीएन ने एक बयान में कहा, ‘‘जीएसटी प्रणाली के विकास, संवर्द्धन व संचालन के लिए वर्तमान प्रबंधित सेवा प्रदाता (एमएसपी) के अनुबंध की अवधि पूरी होने वाली है। जीएसटीएन एक अक्टूबर 2024 से शुरू होने वाले सात वर्षों के अगले कार्यकाल के दौरान जीएसटी प्रणाली के संचालन के लिए एमएसपी नियुक्त करने के वास्ते बोली लेना चाहता है।''

बोली दाखिल करने की अंतिम तारीख पांच सितंबर है।

इंफोसिस को इस संबंध में जानकारी हासिल करने के लिए ईमेल भेजा गया, लेकिन खबर लिखने तक उसका कोई जवाब नहीं मिला।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button