खेल

एक खराब रात हमारी टीम को परिभाषित नहीं करती : एलिसा हीली

दुबई
ऑस्ट्रेलिया की चोटिल कप्तान एलिसा हीली ने जोर देकर कहा है कि एक खराब रात उनकी टीम को परिभाषित नहीं करेगी, क्योंकि दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में पहले सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका से आठ विकेट से हार के बाद लगातार चौथी बार महिला टी20 विश्व कप खिताब जीतने की उनकी उम्मीदें धराशायी हो गईं। एलिसा ने कहा, “मुझे लगता है कि हमने जो माहौल बनाने में कामयाबी हासिल की है, और हमारी टीम के अंदर जो विश्वास है, कि कोई भी मैदान पर जाकर मैच जीत सकता है, मुझे लगता है कि यह इस विश्व कप में दिखा। मुझे लगता है कि एक खराब रात जरूरी नहीं कि हमारी टीम को परिभाषित करे।” उन्होंने कहा, “हां, हम ट्रॉफी जीतना चाहेंगे, लेकिन ऐसा नहीं है। मुझे लगता है कि इस पूरे टूर्नामेंट में बहुत सारी सकारात्मक चीजें हुई हैं, और जिस तरह से लडकियां बढ़ रही हैं, सीख रही हैं और बेहतर बनना चाहती हैं, वह इतनी कम उम्र में टीम की परिपक्वता को दर्शाता है।” दक्षिण अफ्रीका के अनुशासित गेंदबाजी प्रदर्शन ने ऑस्ट्रेलिया को 134/5 पर रोक दिया, इससे पहले एनेके बॉश ने 48 गेंदों पर नाबाद 74 रन बनाकर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली और 17.2 ओवर में प्रोटियाज के लिए एक शानदार लक्ष्य हासिल किया और महिला टी20 विश्व कप में अपने दूसरे सीधे फाइनल में प्रवेश किया।

इसका यह भी मतलब है कि ऑस्ट्रेलिया 2009 के बाद पहली बार महिला टी20 विश्व कप फाइनल से चूकने जा रहा है। एलिसा को ग्रुप ए में पाकिस्तान पर जीत के दौरान पैर में लगी चोट के कारण सब कुछ किनारे से देखने के लिए मजबूर होना पड़ा और सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को ऑस्ट्रेलिया पर हावी होते देखकर वह दुखी हो गई। एलिसा ने कहा, “कल रात यह निर्णय लेना बहुत कठिन था कि हम (मुझे खेलने का मौका देंगे) या नहीं, और मैंने टीम के निर्णय लेने की कोशिश की और जोखिम लेने के बजाय खुद को शांत रखा। यह देखना कठिन था कि आप वास्तव में वहां जाकर मदद नहीं कर सकते।”

शुक्रवार को शारजाह में न्यूजीलैंड के खिलाफ़ दूसरे सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज़ के खेलने के साथ, एलिसा ने यह कहा कि एक नई महिला टी20 विश्व कप चैंपियन होने का मौका बहुत आकर्षक है और महिला क्रिकेट के लिए अच्छा है। उन्होंने कहा, “इस टूर्नामेंट के संभावित रूप से नए विजेता की संभावना विश्व खेल के लिए बेहद रोमांचक है। दुनिया भर में क्रिकेट खेलने के लिए अब निवेश और अवसर हैं, अलग-अलग परिस्थितियां और साल के सभी समय ने विश्व खेल के लिए बहुत बढ़िया काम किया है।हम देख रहे हैं कि टीमों को इससे वाकई फ़ायदा मिल रहा है, जो कि शानदार है। इसलिए अगर यह न्यूज़ीलैंड-दक्षिण अफ़्रीका फ़ाइनल होता है, तो उस ट्रॉफी का नया विजेता देखना वाकई शानदार होगा और यह दिखाएगा कि महिलाओं का खेल कितना आगे बढ़ गया है।”

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button