भोपालमध्य प्रदेश

एम.एस.टी.सी. से हुई ई-निविदा-सह-नीलामी की प्रक्रिया

भोपाल

राज्य शासन द्वारा मध्यप्रदेश स्टेट माइनिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड निगम के पक्ष में 10 वर्ष की अवधि के लिये स्वीकृत प्रदेश की समस्त घोषित रेत खदानों के उत्खनि पट्टे निगम द्वारा ई-निविदा-सह-नीलामी की प्रक्रिया की जा रही है।

इस प्रक्रिया के अंतर्गत मध्यप्रदेश रेत खनन, विक्रय, भण्डारण एवं व्यापार नियम, 2019 के अंतर्गत इन खदानों से रेत खनन एवं विक्रय के लिये ई-निविदा-सह-नीलामी के माध्यम से माइन डेवलपर-कम-ऑपरेटर के चयन के लिये निगम द्वारा 29 जून, 2023 को निविदा सूचना प्रकाशित करायी गयी।

निगम द्वारा ई-निविदा-सह-नीलामी के माध्यम से 42 जिलों के 44 रेत समूहों की 1171 रेत खदानों से 3.76 करोड़ घनमीटर रेत, आरक्षित मूल्य रूपये 939.78 करोड़ के खनन एवं विक्रय के लिये 24 जुलाई, 2023 को प्रस्ताव बुलाये गये।

ई-निविदा-सह-नीलामी की प्रक्रिया एम.एस.टी.सी. (भारत सरकार का उपक्रम) के माध्यम से की गई। लेख है कि एम.एस.टी.सी. द्वारा संचालित पोर्टल के माध्यम से कोयला एवं अन्य मुख्य खनिजों के ब्लॉक्स का निवर्तन किया जाता है।

दिनांक 31 जुलाई, 2023 को तकनीकी मूल्यांकन उपरांत पात्र एवं अपात्र निविदाकार की घोषणा कर पात्र निविदाकर्ताओं के वित्तीय प्रस्ताव 31 जुलाई, 2023 को खोले गये एवं उच्चतम प्राप्त वित्तीय प्रस्ताव को ई-नीलामी के लिये आधार मूल्य मानकर 25 जिलों के 27 रेत समूहों के लिये ई-नीलामी की प्रक्रिया एक जुलाई से प्रारंभ की गई, जो 8 अगस्त तक चली। इन रेत समूहों के आरक्षित मूल्य 660.23 करोड़ रूपये के विरुद्ध 963.03 करोड़ रूपये के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। शेष 17 रेत समूहों की पुन: ई-निविदा-सह-नीलामी की प्रक्रिया प्रचलन में है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button