खेल

मार्नस लाबुशेन आस्ट्रेलिया की वनडे विश्व कप टीम से बाहर

सिडनी
मार्नस लाबुशेन को भारत में अक्टूबर नवंबर में होने वाले वनडे विश्व कप के लिये आस्ट्रेलिया की 18 सदस्यीय प्रारंभिक टीम से बाहर कर दिया गया है। लाबुशेन आस्ट्रेलिया की पिछली वनडे टीम में थे जिसने भारत में तीन मैच खेले थे। जनवरी 2020 में आस्ट्रेलिया टीम में पदार्पण करने के बाद से वह 30 वनडे खेल चुके हैं।

लेग स्पिनर तनवीर संघा और हरफनमौला आरोन हार्डी टीम में नये चेहरे हैं। इस 18 सदस्यीय टीम में से विश्व कप के लिये अंतिम 15 का चयन किया जायेगा। यही टीम दक्षिण अफ्रीका और भारत के खिलाफ सितंबर में होने वाली श्रृंखला के लिये भी चुनी गई है।

क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने एक बयान में कप्तान पैट कमिंस की फिटनेस को लेकर भी जानकारी दी है जिनकी बायीं कलाई में पांचवें एशेज टेस्ट के दौरान चोट लगी थी। वह दक्षिण अफ्रीका में टी20 नहीं खेल सकेंगे लेकिन दक्षिण अफ्रीका और भारत के खिलाफ वनडे खेलेंगे।

आस्ट्रेलियाई चयन समिति के प्रमुख जॉर्ज बेली ने कहा, ‘‘पैट को कलाई में फ्रेक्चर हुआ है और छह सप्ताह रिहैबिलिटेशन की जरूरत है। विश्व कप से पहले वह काफी मैच खेल रहे हैं जो तैयारी के लिये काफी हैं।'' हरफनमौला ग्लेन मैक्सवेल पहले बच्चे के जन्म के कारण दक्षिण अफ्रीका में श्रृंखला नहीं खेल सकेंगे।

संघा का चयन हैरानी भरा है क्योंकि पिछले साल अगस्त से उसने शीर्ष स्तर पर नहीं खेला है। वहीं हार्डी दक्षिण अफ्रीका में 31 अगस्त से तीन सितंबर तक होने वाली टी20 श्रृंखला भी खेलेंगे। आस्ट्रेलिया 28 सितंबर तक विश्व कप टीम में बदलाव कर सकता है।

आस्ट्रेलिया की प्रारंभिक वनडे टीम (विश्व कप के लिये इनमें से 15 चुने जायेंगे) : पैट कमिंस (कप्तान), सीन एबोट, एश्टोन एगर, एलेक्स कारी, नाथन एलिस, कैमरन ग्रीन, आरोन हार्डी, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, जोश इंगलिस, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, तनवीर संघा, स्टीव स्मिथ, मिचेल मार्श, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वॉर्नर, एडम जाम्पा।

हमेशा खराब नहीं रहेगा पेनल्टी कॉर्नर तब्दीली का औसत : भारतीय हॉकी कोच फुल्टोन

चेन्नई
 पेनल्टी कॉर्नर गोल में तब्दील नहीं कर पाना मौजूदा एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत की बड़ी समस्या रहा है लेकिन मुख्य कोच क्रेग फुल्टोन ने कहा कि ये खराब दिन हमेशा नहीं रहेंगे। फुल्टोन ने खुशी जताई कि उनकी टीम फील्ड गोल कर रही है।

मलेशिया को 5.0 से हराने के बाद उन्होंने कहा, ‘‘हमने डिफेंस में अच्छा प्रदर्शन किया जिससे आक्रमण को भी धार मिली। हमने फील्ड गोल किये जिससे खिलाड़ियों का आत्मविश्वास बढा।'' उन्होंने कहा, ‘‘जहां तक पेनल्टी कॉर्नर तब्दील करने का सवाल है तो कभी कभी खराब दिन रहता है लेकिन यह हमेशा नहीं रहता। हमने आज संतुलित प्रदर्शन किया।'' जापान के खिलाफ 1.1 से ड्रॉ रहे मैच में भारत को 15 पेनल्टी कॉर्नर मिले थे लेकिन एक पर ही गोल हो सका। मलेशिया के खिलाफ भी दस पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन दो ही तब्दील हो पाये।''

फुल्टोन ने कहा कि खिलाड़ियों को कार्ड कम मिलने चाहिये थे और उन्हें विरोधी टीम के बारे में रणनीतिक जानकारी अधिक होनी चाहिये। उन्होंने कहा, ‘‘हमें दो पीले कार्ड मिले जिस पर गौर करना होगा। इसके अलावा विरोधी टीम के बारे में रणनीतिक तौर पर अधिक जानकारी होनी चाहिये। हम एक टीम के रूप में अभी भी उस स्तर पर नहीं खेल रहे हैं, जहां खेलना चाहिये लेकिन चलता है।'' भारत का सामना सोमवार को गत चैम्पियन दक्षिण कोरिया से होगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button