भोपालमध्य प्रदेश

विदेशी पर्यटकों के आगमन मामले में मध्यप्रदेश देश के शीर्ष 10 राज्य में शामिल : प्रमुख सचिव शुक्ला

नीदरलैंड दूतावास के काउंसर ने प्रमुख सचिव शुक्ला से की भेंट
पर्यटन बोर्ड ने नीदरलैंड के दूतावास के सहयोग बढ़ाने दिया जोर

भोपाल
प्रमुख सचिव, पर्यटन एवं संस्कृति और प्रबंध संचालक म.प्र. टूरिज्म बोर्ड शिव शेखर शुक्ला ने सोमवार को नीदरलैंड दूतावास के काउंसर-आर्थिक विभाग के प्रमुख जोस्ट गीजर का एमपी टूरिज्म बोर्ड कार्यालय में स्वागत किया। दोनों ने प्रदेश में डच पर्यटकों को आकर्षित करने में नीदरलैंड दूतावास का सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की। अतिरिक्त प्रबंध संचालक विवेक श्रोत्रिय भी मौजूद थे।

प्रमुख सचिव शुक्ला ने कहा कि मध्यप्रदेश ऐसा राज्य है, जो पर्यटन की संभावनाओं से भरपूर है। प्राकृतिक सौंदर्य, वन्य जीवन और आध्यात्मिक पर्यटन के अलावा, प्रदेश संसाधन समृद्ध राज्य भी है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के पन्ना में देश की एकमात्र सक्रिय हीरे की खदान है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 तक के आंकड़ों के अनुसार, एमपी विदेशी पर्यटकों के मामले में देश के शीर्ष 10 राज्यों में से एक है। प्रदेश में वर्ष 2019 में विदेशी पर्यटकों का आगमन 1% से बढ़ कर वर्ष 2022 में 2.4% हो गया है।

गीजर ने मप्र में इनबाउंड पर्यटन की संभावनाओं पर चर्चा की और बताया कि कैसे मप्र पर्यटन विभाग वेबिनार और ऑनलाइन बैठकों से नीदरलैंड के पर्यटन और आतिथ्य हितधारकों (ट्रेवल एजेंट, टूर ऑपरेटर, होटेलियर इत्यादि) के साथ जुड़ सकता है। गीजर ने कहा कि 'भारत एक ऐसा देश है जिसे आप नजरअंदाज नहीं कर सकते और मध्यप्रदेश देश के अग्रणी राज्यों में से एक है। यहाँ रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म पर काफी प्रभावशाली रूप से कार्य किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि एमपी टूरिज्म ने पिछले कुछ वर्षों में महिला सशक्तिकरण के मामले में सराहनीय काम किया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button