राजनीतिक

बगावत कर भाजपा ज्वाइन करने वाले नेताओं का हुआ मोहभंग!, जावद से पटेल की भी होगी वापसी

भोपाल

तीन साल पहले केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ ग्वालियर, चंबल क्षेत्र से कांग्रेस से बगावत कर भाजपा ज्वाइन करने वाले नेताओं का अब बीजेपी से मोहभंग होने लगा है और दो माह के अंतराल में इस अंचल के आधा दर्जन वरिष्ठ नेताओं ने कांग्रेस में घर वापसी कर ली है। वहीं आने वाले दिनों में भी कई नेता कांग्रेस ज्वाइन करने की तैयारी में हैं। इसमें सबसे अधिक झटका केंद्रीय मंत्री सिंधिया के समर्थक नेता दे रहे हैं।

जून से शुरू हुआ बीजेपी में गए कांग्रेस नेताओं की घर वापसी का सिलसिला जारी है और कांग्रेस भी ग्वालियर, चंबल क्षेत्र में नेता विहीन होने के कारण जनाधार वाले पूर्व नेताओं को वापस पार्टी में ले रही है। चौबीस घंटे पहले कोलारस से धाकड़ समाज के नेता रघुराज सिंह धाकड़, चंदेरी से जयपाल सिंह यादव एवं यदुराज सिंह यादव ने कार्यकर्ताओं के साथ कांग्रेस ज्वाइन कर ली है। इसके पहले जून माह में शिवपुरी के सिंधियानिष्ठ भाजपा जिला उपाध्यक्ष राकेश गुप्ता ने भाजपा से नाता तोड़ लिया था। बीजेपी प्रदेश कार्यसमिति सदस्य व सिंधिया के कट्टर समर्थक रहे बैजनाथ सिंह यादव ने 14 जून को कांग्रेस पार्टी ज्वाइन की है।

इस कारण छोड़ रहे भाजपा
सूत्रों के अनुसार कांग्रेस से भाजपा में आने के बाद अब फिर कांग्रेस ज्वाइन करने के पीछे जो मुख्य वजह बताई जा रही है वह यह है कि बीजेपी संगठन में कांग्रेस से आए कार्यकर्ताओं की स्वीकार्यता नहीं है। बीजेपी के पुराने कार्यकर्ता इन कार्यकर्ताओं को बाहरी मानते हैं और वैसा ही बर्ताव करते हैं। कांग्रेस से आने वाले इन नेताओं को अपना राजनीतिक भविष्य संकट में दिखाई दे रहा है। इन नेताओं को न पद मिल रहा और न ही आगामी चुनाव में टिकट मिलने की गारंटी है जबकि कांग्रेस में उन्हें राजनीतिक भविष्य के साथ टिकट की संभावना दिख रही है। इन नेताओं का कहना है कि जब वे कांग्रेस पार्टी में थे तो उन्हें कम से कम सम्मान तो मिलता था लेकिन बीजेपी में उन्हें मंच पर तक जगह नहीं मिल रही है। चुनावी सर्वे में बीजेपी की स्थिति इस बार कमजोर बताई जा रही है, ये भी कारण माना जा रहा है।

गुना-शिवपुरी से ज्यादा छोड़ रहे बीजेपी, इंदौर से भी तैयारी
सिंधिया के साथ भाजपा ज्वाइन करने वाले नेताओं में सबसे अधिक कांग्रेस ज्वाइन करने वालों नेताओं में गुना शिवपुरी लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गुना, शिवपुुरी, अशोकनगर के नेता शामिल हैं। ग्वालियर, भिंड और मुरैना लोकसभा में अभी इस तरह की स्थिति सामने नहीं आई है। उधर इंदौर में सिंधिया के कट्टर समर्थक माने जाने वाले शक्ति सम्पन्न नेता समुंदर पटेल के भी बड़े लाव लश्कर के साथ 18 अगस्त को कांग्रेस ज्वाइन करने की चर्चा जोर पकड़ चुकी है। पटेल जावद से चुनाव लड़ना चाहते हैं और वहां अपना कार्यक्षेत्र बना रखा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button