देश

जयपुर एक्सप्रेस में हत्यारे कॉन्स्टेबल ने दी थी हेट स्पीच, वीडियो सामने आने के बाद जोड़ी गई नई धारा

मुंबई

जयपुर-मुंबई एक्सप्रेस में अपने साथी के अलावा तीन यात्रियों को गोली मारकर हत्या करने के आरोपी आरपीएफ कॉन्स्टेबल चेतन सिंह के खिलाफ सांप्रदायिक उन्माद फैलाने की भी धाराएं भी जोड़ी जाएंगी। घटना के बाद एजेंसियों ने इसमें किसी भी सांप्रदायिक ऐंगल होने की बात से साफ इनकार किया था। हालांकि पहली बार है जब एजेंसी इस ऐंगल से भी जांच करने जा रही है। बता दें कि आरोपी कॉन्स्टेबल का वीडियो भी वायरल हुआ था जिसमें वह पाकिस्तान और मुसलमानों को बुरा-भला कह रहा था। इसके अलावा घरेलू राजनीति को लेकर भी टिप्पणियां कर रहा था।

अधिकारियों ने कहा कि यह वीडियो यात्रियों ने ही बनाया था। वीडियो को जांच के लिए लैब भेजा गया है ताकि पता लगाया जा सके कि वीडियो के साथ कोई छेड़छाड़ तो नहीं की गई है। बता दें कि अधिकारियों ने पहले भी बताया था कि चेतन हत्या करने के बाद गन पास में रखकर एक सीट पर बैठ गया और मुसलमानों को गाली देने लगा। उसने सफर करने वाले लोगों से यह भी कहा कि वे उसका वीडियो बना लें ताकि यह बात मीडिया तक भी पहुंच सके।

बता दें कि चेतन सिंह की रिमांड के लिए मंगलवार क कोर्ट में ऐप्लिकेशन जमा किया गया है। उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 302 (हत्या), इंडियन रेलवे ऐक्ट की धारा 152 के अलावा आर्म्स ऐक्ट लगाया गया है। केस सिंह के साथ ड्यूटी करने वाले जवानों के बयान के आधार पर दर्ज किया गया है। इसमें अमय आचार्य शामिल हैं जो कि चेतन के साथ ही मुंबई-जयपुर एक्सप्रेस में थे। हालांकि इसमें सिंह की हेटस्पीच का जिक्र नहीं किया गया है।

अब आरोपी को 7 अगस्त को कोर्ट में पेश किया जाएगा। अब उसमें आईपीसी की धारा 153 (A) भी जोड़ दी जाएगी। इसके तहत तीन साल की सजा, जुर्माना या फिर दोनों का प्रावधान है। बता दें कि सोमवार को एएसआई टीकाराम मीणा के साथ चेतन सिंह की बहस हो गई थी। चेतन जल्दी छुट्टी लेना चाहता था लेकिन मीणा ने उसे इसकी अनुमति नहींदी। उनका कहना था कि कुछ ही घंटे में ड्यूटी खत्म होने वाली है। मीणा ने चेतन से आराम करने को कहा। हालांकि 10 मिनट में ही वह वापस लौटा और मीणा की हत्या कर दी।

इसके बाद वह दो  कोच क्रॉस करके गया और वहां तीन यात्रियों को भी मौत के घाट उतार दिया वह एक यात्री सैयद सैफुद्दीन को अपने साथ पैंट्री कार तक ले गया और वहां गोली मार दी। उसने एस6 कोच में असगर अब्बास शेख को गोली मार दी और उनके शव के पास ही हेट स्पीच देने लगा। अधिकारियों का कहना है कि ट्रेन के सीसीटीवी कैमरों की भी छानबीन हो रही है। उन्होंने कहा कि सभी कोच में कैमरा नहीं है इसलिए हत्या का वीडियो सामने नहीं आया है। हालांकि इतना जरूर दिखाई दे रहा है कि चेतन हाथ में गन लेकर कोच में घूम रहा है। बता दें कि सिंह को अब तक फोर्स से बाहर नहीं किया गया है। उसे त्काल सस्पेंड कर दिया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button