देश

भारी बारिश के बीच मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी करने के बाद स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी का ऐलान

मुंबई
भारी बारिश के बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी करने के बाद, बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) ने बृहस्पतिवार को शहर के सभी स्कूलों और कॉलेजों में अवकाश घोषित कर दिया। एक अधिकारी ने बताया कि नगर निकाय ने स्कूलों से अभिभावकों को सूचित करने और आवश्यक सावधानी बरतने की अपील की है। उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार को सुबह चार बजे से अपराह्न एक बजे के बीच मुंबई के कई इलाकों में 100 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई। इस अवधि के दौरान अंधेरी के मालपा डोंगरी क्षेत्र में सबसे अधिक 157 मिमी वर्षा दर्ज की गई, इसके बाद पवई के पासपोली में 155 मिमी और डिंडोशी में 154 मिमी बारिश दर्ज की गई।

इन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी
बीएमसी अधिकारी ने बताया कि आईएमडी ने मुंबई शहर और पड़ोसी ठाणे, रायगढ़ और पालघर जिलों के लिए रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया है और दिन में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान जताया है। महाराष्ट्र के तटीय कोंकण क्षेत्र में, आईएमडी ने बृहस्पतिवार को रत्नागिरी जिले के लिए ऑरेन्ज अलर्ट (भारी से बहुत भारी वर्षा) और सिंधुदुर्ग जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

भारी बारिश के बीच चार लोगों की मौत
महाराष्ट्र के पुणे में लगातार हो रही भारी बारिश के बीच बृहस्पतिवार को वर्षाजनित घटनाओं में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई। बारिश से शहर के निचले इलाकों में कई घर और कई आवासीय सोसाइटी में पानी भर गया जिसके बाद लोगों को वहां से निकाला जा रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पुणे जिले के लिए ‘रेड अलर्ट' जारी किया है और लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है।

400 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया
पुणे शहर में मूसलाधार बारिश के बाद सिंह्गड रोड और नदी तट से सटे अन्य इलाकों में बाढ़ आने के बाद बृहस्पतिवार को करीब 400 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। अधिकारियों ने बताया कि सेना की दो टुकड़ियों को बाढ़ से बुरी तरह से प्रभावित सिंह्गड रोड पर तैनात किया गया है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और दमकल के दलों के साथ-साथ जिला और नगर आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के कर्मियों को भी राहत अभियान में लगाया गया है। सिंह्गड रोड के निचले इलाकों में स्थित कई हाउसिंग सोसाइटी और घरों में पानी घुस गया। कारें और दोपहिया वाहन पानी में डूब गए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button