खेल

ऐतिहासिक: वनडे मैच में एक टीम ने बनाए 515 रन और दूसरी टीम महज 65 रनों पर हो गई ढेर

नई दिल्ली

लिस्ट ए क्रिकेट में सिर्फ एक बार 50 ओवर में 500 से ज्यादा रन बने हैं। यहां तक कि वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा एक भी बार नहीं हुआ है, लेकिन अमेरिका की अंडर 19 टीम ने एक इतिहास रचने का काम किया। यूएसए क्रिकेट टीम ने 14 अगस्त (सोमवार) को आईसीसी अंडर 19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप अमेरिका क्वॉलिफायर मैच के दौरान अर्जेंटीना के खिलाफ टोरंटो में इतिहास रचा और पहले बल्लेबाजी करते हुए 515 रनों का विशाल स्कोर बनाया।

इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए यूएसए की अंडर 19 टीम ने बोर्ड पर 515/8 का विशाल स्कोर बनाया। टोरंटो क्रिकेट, स्केटिंग और कर्लिंग क्लब मैदान पर दो बल्लेबाजों ने शतक जड़ा। बैटिंग के बाद यूएसए के गेंदबाजों का भी कमाल देखने को मिला। उन्होंने अर्जेंटीना की अंडर 19 टीम को 19.5 ओवर में सिर्फ 65 रनों पर समेट दिया। इस तरह यूएसए की टीम ने 450 रनों के विशाल अंतर से जीत हासिल की।

भव्य मेहता और कप्तान ऋषि रमेश ने बल्ले से यूएसए की अगुवाई की और दोनों ने शतक जड़े। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 211 रनों की शानदार साझेदारी की। मेहता ने रन आउट के रूप में अपना विकेट गंवाने से पहले 91 गेंदों में 136 रन बनाए। उनकी इस पारी में 14 चौके और तीन छक्के शामिल थे। स्ट्राइक रेट 149.45 का था। वहीं, रमेश ने 59 गेंदों में 13 चौकों और दो छक्कों की मदद से 100 रन बनाए। उनका स्ट्राइक रेट 169.49 का था।

एक बहुत ही विशाल लक्ष्य का सामना करते हुए अर्जेंटीना की टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। एक भी बल्लेबाज ऐसा नजर नहीं आया, जो बड़ी पारी खेलने में सक्षम हो। अर्जेंटीना के सिर्फ तीन बल्लेबाजों ने ही दोहरे अंक का स्कोर बनाया और बाकी के 8 बल्लेबाज जल्द आउट हो गए। यूएसए के लिए आरिन नाडकर्णी ने गेंद से शानदार प्रदर्शन किया और छह ओवरों में 21 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए।

लिस्ट ए क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर
ये मैच तो अंडर 19 क्रिकेट का था तो इसे लिस्ट ए क्रिकेट में शामिल नहीं किया जाएगा, लेकिन प्रोफेशनल तौर पर वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर 506/2 तमिलनाडु की टीम का है, जो उन्होंने अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ बनाया था। वहीं, इंटरनेशनल क्रिकेट में इंग्लैंड की टीम ने नीदरलैंड के खिलाफ 2022 में ही 498/4 का विशाल स्कोर बनाया था। सरे की टीम भी 496 रनों तक पहुंच चुकी है, लेकिन को भी 500 के पार नहीं गया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button