देश

अगले 24 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी, पहाड़ी राज्य के लिए ‘Red Alert’ जारी

 नई दिल्ली

  केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को कहा कि केंद्र और हिमाचल प्रदेश सरकार अधिक से अधिक लोगों की जान बचाने के लिए हर संभव मदद करने की कोशिश कर रही है क्योंकि बादल फटने और भारी बारिश से हिमालयी राज्य में तबाही जारी है। अनुराग ठाकुर ने संवाददाताओं से कहा "हम वहां सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं। हम राज्य सरकार के संपर्क में हैं और हर संभव स्वास्थ्य सेवा प्रदान कर रहे हैं। राष्ट्रीय आपदा बचाव बल (एनडीआरएफ) की इकाइयां वहां तैनात हैं और जहां भारतीय वायु सेना की आवश्यकता है, हमने वह भी प्रदान किया है।" केंद्र और राज्य सरकार अधिक से अधिक लोगों की जान बचाने के लिए हर संभव मदद की कोशिश कर रही है। राज्य में जो घटनाएं हो रही हैं, वे दर्दनाक हैं''।
 

 24 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी
संयुक्त प्रयास का आह्वान करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा, ''मैं सभी से इस कठिन समय में एक साथ आने और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने की अपील करता हूं।'' इस साल मानसून के दौरान राज्य में लगातार बाढ़ की विनाशकारी स्थिति देखी जा रही है। मौसम के कारण हिमाचल प्रदेश में जान-माल दोनों को अभूतपूर्व नुकसान हुआ है। हालांकि, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने राज्य के कई हिस्सों में अगले 24 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने पहाड़ी राज्य के लिए "रेड अलर्ट" बढ़ा दिया है जो धीरे-धीरे कम होकर "ऑरेंज अलर्ट" में बदल जाएगा। हिमाचल प्रदेश के शिमला के कृष्णानगर इलाके में मंगलवार को भूस्खलन के बाद कई घर ढह गए।  
 

…लगभग 50 लोगों को बचाया गया
अपने अनुभव को याद करते हुए, एक प्रत्यक्षदर्शी और स्थानीय पार्षद बिट्टू पन्ना ने कहा, "हमने घरों में कुछ दरारें देखीं, अन्य लोग भी मौके पर एकत्र हुए। हमने देखा कि दरारें बढ़ रही थीं और निवासियों से अपने घर खाली करने का अनुरोध किया। अचानक हमने कई घर देखे पतन। लगभग 20-25 घरों को खाली करा लिया गया है और लगभग 50 लोगों को बचाया गया है। और सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया है।''

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button