देश

3 दशक बाद पहली बार महिला कश्मीरी पंडित लड़ेगी चुनाव, इस पार्टी ने बनाया कैंडिडेट

श्रीनगर

तीन दशकों में पहली बार कश्मीर में एक महिला कश्मीरी पंडित चुनाव लड़ने जा रही है। डेजी रैना रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (अठावले) के टिकट पर पुलवामा से चुनाव लड़ रही हैं – जो कभी हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादियों का गढ़ हुआ करता था। उनके चुनाव लड़ने से परिदृश्य में बदलाव की झलक मिलती है। रैना उन नौ महिला उम्मीदवारों में शामिल हैं जो आगामी विधानसभा चुनावों में अपनी किस्मत आजमाएंगी।

 उनके अनुसार, 2019 के बाद माहौल में शांति बनी रही, जिससे उनके वापस लौटने और राजपोरा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने का रास्ता साफ हुआ। इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में नौ महिला उम्मीदवार मैदान में हैं। मैदान में नौ महिला उम्मीदवारों में से पांच कश्मीर संभाग से जबकि चार जम्मू संभाग से चुनाव लड़ रही हैं। जम्मू-कश्मीर में एक दशक के अंतराल के बाद 18 सितंबर 2024 से चुनाव होने वाले हैं।

 "युवाओं ने मुझे चुनाव लड़ने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने मुझसे कहा कि मैं उनकी आवाज जम्मू-कश्मीर विधानसभा तक पहुंचाऊं। मैंने यहां सरपंच के रूप में काम किया और युवाओं से मिलकर उनकी समस्याओं को समझने की कोशिश की। हमारे युवा बिना किसी दोष के तकलीफें झेल रहे हैं। 1990 के दशक में जन्मे कश्मीरी युवाओं ने सिर्फ गोलियों की आवाजें सुनी हैं।"

रामदास अठावले ने हाल ही में केंद्र शासित प्रदेश का दौरा किया था और कहा था कि राज्य का दर्जा बहाल किया जाना चाहिए। डेजी ने बताया, "मैंने चुनाव लड़ने के बारे में सोचा भी नहीं था। युवा लोगों ने मुझसे एक दिन के लिए मुख्यमंत्री बनने के लिए कहा, और कहा कि मैं पुलवामा को ठीक कर सकती हूं।"

रोजमर्रा की समस्याओं के अलावा, पुलवामा आतंकवादियों का गढ़ रहा है और 2019 के घातक हमले का स्थल भी यहीं है जिसमें 40 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवान मारे गए थे। यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें लगता है कि पुलवामा की छवि खराब है? इस पर रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (अठावले) की नेता ने कहा, "मुझे ऐसा नहीं लगता। काम ठीक चल रहा है। मेरा सारा काम हो रहा है… अगर कोई समस्या है, तो वह हमने ही पैदा की है।"

डेजी ने कहा, "जब मैं यहां काम करने आई थी, तो मैं बिना किसी सुरक्षा के पुलवामा में घूमती थी। मेरे पास कोई निजी सुरक्षा अधिकारी (PSO) नहीं था। कुछ लोगों ने PSO रखे थे, लेकिन मैंने नहीं। मैंने यहां सालों तक काम किया और यहां तक कि पुलवामा में एक शिवलिंग भी स्थापित किया। मुसलमानों ने मुझसे ऐसा करने के लिए कहा क्योंकि मैंने उनके लिए एक वजूखाना बनवाया था और कई अन्य काम किए थे। उन्होंने कहा कि अगर मैंने अपने समुदाय के लिए भी कुछ नहीं किया तो हिंदू नाराज हो जाएंगे।"

पुलवामा में किस पार्टी का रहा है दबदबा
पुलवामा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र जम्मू और कश्मीर विधानसभा के 90 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। इसे निर्वाचन क्षेत्र 34 के रूप में क्रमांकित किया गया है और यह अनंतनाग लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का भी हिस्सा है। यह निर्वाचन क्षेत्र एक सामान्य सीट है जो अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए आरक्षित नहीं है। इस निर्वाचन क्षेत्र में मुख्य पार्टियाँ जम्मू और कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (JKPDP) और जम्मू और कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (JKNC) हैं। JKPDP के मोहम्मद खलील बंद ने 2014, 2008 और 2002 में तीन बार पुलवामा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है। 1996 और 1987 में, JKNC के बशीर अहमद नेंगरू ने निर्वाचन क्षेत्र जीता।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए 14 कश्मीरी पंडितों ने नामांकन दाखिल किया

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए अब तक 14 कश्मीरी पंडितों ने नामांकन दाखिल किया है। 14 में से रिकॉर्ड छह कश्मीरी पंडितों ने हब्बा कदल विधानसभा क्षेत्र से पर्चा भरा है। इनका लक्ष्य अपने समुदाय के लोगों की घाटी में वापसी और पुनर्वास सुनिश्चित करना है।

हब्बा कदल में 25 सितंबर को दूसरे फेज में वोटिंग होगी। यहां से अशोक कुमार भट्ट ने भाजपा, संजय सराफ ने लोक जन शक्ति पार्टी और संतोष लाबरू ने ऑल अलायंस डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल किया है। अशोक रैना, पणजी डेम्बी और अशोक साहब निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे।

हब्बा कदल पारंपरिक रूप से नेशनल कॉन्फ्रेंस का गढ़ है। यहां 25,000 प्रवासी वोट बैंक है। यहां से केपी रमन मट्टू ने 2002 में निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव जीता और मुफ्ती सईद सरकार में मंत्री बने। 2002 के कुल 11 प्रत्याशियों में से नौ कश्मीरी पंडित थे। 2008 में 12 और 2014 में चार कश्मीरी पंडितों ने इस सीट से चुनाव लड़ा था।

भाजपा के वीर सराफ, अपनी पार्टी के एम के योगी और निर्दलीय दिलीप पंडिता शंगस-अनंतनाग से चुनाव लड़ेंगे। इस क्षेत्र से कुल 13 उम्मीदवार मैदान में हैं। जम्मू-कश्मीर की 90 सीटों के लिए 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को 3 फेज में वोटिंग होगी। नतीजे 8 अक्टूबर 2024 को आएंगे। सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 46 है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button