दिल्लीराज्य

Flying Kiss, आंख मारना, PM Modi को गले लगाने तक…Rahul Gandhi की इन हरकतों ने बटौरी खूब सुर्खियां

नई दिल्ली
लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव के दूसरे दिन कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चर्चा में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार को जमकर घेरा। मणिपुर मुद्दे को लेकर राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर जमकर हमला बोलते हुए कहा कि कुछ दिन पहले मणिपुर गया लेकिन हमारे पीएम नहीं गए, क्योंकि उनके लिए मणिपुर भारत नहीं है। वहीं अपने भाषण को खत्म करने के दौरान राहुल गांधी फिर से विवादों में आ गए। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी पर गंभीर सवाल उठाए और कहा कि अपना भाषण खत्म कर संसद से बाहर जाते समय राहुल गांधी ने महिला सांसदों को लक्ष्य करके फ्लाइंग किस के इशारे किए।  
 बता दें कि यह कोई पहला मामला नहीं है इससे पहले भी राहुल गांधी संसद में अपनी अजीबों-गरीब हरकतों की वजह से चर्चा में आ चुके है।

आईए डालते है पुराने किस्सों पर एक नज़र…

-सदन में सबके सामने जब राहुल बोले- मैं आपके के लिए पप्पू हूं
-सदन में लगे हंसी के ठहाके
-राहुल का पीएम मोदी को गले लगाना
-पीएम का राहुल की पीठ थपथपाना
-मोदी से गले मिलने के बाद जब राहुल गांधी ने मारी आंख
 
2018 में जब मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया उस समय भी राहुल गांधी का भाषण काफी सुर्खियों में रहा।  लोकसभा में मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, मैं आपके लिए पप्पू हूं लेकिन मेरे दिल में आपके लिए कोई भी नफरत नहीं। यह सुन संसद में मौजूद सभी सांसद हंस पड़े। दरअसल, राहुल गांधी अपने भाषण में लोकसभा में लगातार NDA सरकार पर हमला बोल रहे थे। इसी दौरान उन्होंने कहा कि आपके लिए मैं पप्पू हूं। आप मुझे अलग-अलग गाली दे सकते हो लेकिन आपके प्रति मेरे अंदर थोड़ा सा भी गुस्सा नहीं है। उन्होंने कहा कि मैं प्रधानमंत्री और RSS का अभारी हूं कि इन्होंने मुझे कांग्रेस का मतलब समझाया।  

जब सदन में राहुल गांधी ने पीएम मोदी को लगाया गले…
संसद में अपनी लगभग 48 मिनट की स्पीच के बाद राहुल गांधी अचानक अपनी सीट से उठे और पीएम मोदी की सीट पर जाकर उनसे हाथ मिलाया और उन्हें गले लगा लिया। जिसके बाद पूरा सदन चौकन्ना रह गया।

  PM मोदी ने भी सदन में राहुल गांधी की थपथपाई पीठ
इतना ही नहीं इसके बाद राहुल जब जाने लगे तो मोदी ने आवाज देकर उन्हें रोका और जब राहुल पलटे तो उनसे हाथ मिलाकर उनकी पीठ थपथपाई।   इसके बाद राहुल सदन के पूरे वेल में नमस्कार करते हुए अपनी सीट पर बैठ गए।  मामला अभी यही नहीं थमा। 2018 में संसद में मोदी से गले मिलने के बाद जब राहुल गांधी अपनी सीट पर बैठे तो उन्होंने अपने साथी सांसद को आंख मिचकाकर इशारा किया।
 

राहुल जी, हाउस के कुछ नियम होते हैं
हालांकि, लोकसभा स्पीकर ने उन्हें बीच में टोकते हुए कहा कि राहुल जी, हाउस के कुछ नियम होते हैं।
 
  राहुल की आंख-मिचोली पर पीएम ने कसा तंज
वहीं अगले दिन जब संसद में पीएम मोदी संबोधन देने आए  तो राहुल की झप्पी वाली बात पर तो पीएम मोदी ने कुछ नहीं कहा लेकिन उनके आंखों वाले इशारे पर जमकर तंज कसा था। 2018 में लोकसभा में पीएम ने हाथों से इशारे करते हुए कहा था कि कैसे आंख खुलती और बंद होती है…आज आंखों ने जो किया, वह पूरे देश ने देखा है।

 Flying Kiss करना पड़ा महंगा, महिला सांसदों ने की शिकायत
वहीं आज  एक बार फिर से राहुल गांधी अपने अविश्वास प्रस्ताव भाषण के बाद लोकसभा परिसर में Flying Kiss करने को लेकर चर्चा में आ गए। दरअसल, हुआ यूं कि राहुल गांधी जब संसद से बाहर निकल रहे थे तो उनकी कुछ फाइलें गिर गई थीं। वह फाइलें उठा ही रहे थे कि तभी बीजेपी सांसद हंसने लग पड़े, इस दौरान जवाब में राहुल ने सांसदों को फ्लाइंग किस करते हुए मुस्कान दी। लेकिन राहुल गांधी को फ्लाइंग किस देना महंगा पड़ गया और स्मृति ईरानी ने अपनी जवाबी भाषण में को लेकर जमकर लताड़ा। उन्होंने राहुल के व्यवहार को 'अनुचित' बताया और लोकसभा अध्यक्ष के पास शिकायत दर्ज कराई। कई महिला सांसदों ने शिकायत पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button