दिल्लीराज्य

गाजियाबाद के पांच स्टेशन बनेंगे हाईटेक, एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेगी

गाजियाबाद

गाजियाबाद जनपद के पांच छोटे रेलवे स्टेशन को हाईटेक बनाने की तैयारी की जा रही है। इन स्टेशन पर भी यात्रियों को ट्रेन पकड़ने के दौरान कोच इंडीकेटर मिलेंगे। साथ ही टिकट लेने के लिए काउंटर के बजाय एटीवीएम होगी। यात्रियों के बैठने के लिए बेहतर सुविधा के साथ डोर मेटल डिटेक्टर के जरिए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी होगी। इन दिनों अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देश के रेलवे स्टेशन का जीर्णोद्धार किया जा रहा है।

इसी कड़ी में गाजियाबाद रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। यहां सब कुछ हाईटेक होगा। यात्रियों को खान-पान के लेकर आराम करने की सुविधा से लेकर पिक एडं ड्राप की बेहतर सुविधा होगी। मुख्य रेलवे स्टेशन के अलावा भी गाजियाबाद में छोटे स्टेशन भी हैं।  रेलवे प्रशासन अब इन छोटे स्टेशन को भी हाईटेक रूप से विकसित करने की तैयारी कर रही है।

इसी क्रम में गाजियाबाद के पांच स्टेशनों पर हाईटेक सुविधा उपलब्ध कराई जाएंगी। रेलवे अधिकारियों की माने तो इन स्टेशनों में नया गाजियाबाद, गुलधर, मुरादनगर, महरौली और डासना रेलवे स्टेशन को शामिल किया गया है। यह सभी स्टेशन गाजियाबाद से लगे हुए हैं। इन पर ट्रेनों के साथ यात्रियों का भी ज्यादा दबाव रहता है। नया गाजियाबाद से मेरठ वाले रूट पर मोदीनगर के अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल किया जा चुका है। इनके साथ ही इन छोटे स्टेशनों का भी कायाकल्प किया जाएगा।

ये मिलेंगी इन स्टेशनों पर सुविधाएं

● रेलवे लाइन के ऊपर यात्रियों के बैठने के लिए बड़ा वेटिंग एरिया
● धूप और बारिश से बचाव के लिए लंबे टिन शेड
● डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर लगेंगे, नई तकनीक के सीसीटीवी कैमरे लगेंगे
● आसानी से साफ होने वाली स्टील की बैंच, रैंप वाले फुटओवर ब्रिज
● ट्रेनों की जानकारी वाले एलईडी डिस्प्ले बोर्ड, ट्रेन कोच इंडीकेटर
● ऑटोमेटिक टिकट वेंडिग मशीन
● आरओ का शुद्ध सस्ता पानी व साफ सुथरे शौचालय होंगे
● इलेक्ट्रिक बस या ऑटो स्टैंड की सुविधा

सांसद एवं केंद्रीय राज्यमंत्री वीके सिंह ने कहा, 'गाजियाबाद के सभी छोटे बड़ी स्टेशन पर यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। पहले चरण में दो स्टेशनों का जीर्णोद्धार होना है। छोटे स्टेशनों पर हाईटेक रूप से विकसित करने को कहा गया है।'

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button