देश

अल नीनो ने मॉनसून को किया कमजोर, सितंबर से थमेगी बारिश; IMD ने दिया अलर्ट

 नई दिल्ली

अगस्त में कमजोर मॉनसून के कारण देशभर में 2 प्रतिशत बारिश में कमी आई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि जुलाई में 5% अधिक बारिश हुई थी लेकिन अगस्त (13 अगस्त तक) में अबतक 2 फीसदी कम बारिश हुई है। पिछले सप्ताह से मॉनसून कमजोर हो गया है। विशेषज्ञ इसे अल नीनो का प्रभाव बता रहे हैं।

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार 18 अगस्त के बाद केवल मध्य भारत में अस्थायी रूप से बारिश होगी, सितंबर की शुरुआत से बारिश नहीं होगी। आईएमडी ने 31 जुलाई को पूर्वानुमान लगाया था कि अगस्त के दौरान बारिश 'सामान्य से कम', 90 से 94% के बीच होने की संभावना है। मॉनसूनी सीजन में 46 फीसदी बारिश अगस्त और सितंबर में ही होती है।

पिछले सात दिन देश के अधिकांश हिस्से सूखे रहे
पिछले सात दिनों में देश के अधिकांश हिस्से सूखे रहे हालांकि उत्तरी राज्यों उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश और पूर्वोत्तर राज्यों सहित हिमालय की तलहटी में भारी बारिश हुई, जिससे बाढ़ और भूस्खलन की कई घटनाएं हुईं। इसका मुख्य कारण यह है कि मॉनसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में स्थित है।

आईएमडी ने कहा कि अगले 4-5 दिनों के दौरान इसके अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में या हिमालय की तलहटी में होने और उसके बाद धीरे-धीरे दक्षिण की ओर अपनी सामान्य स्थिति की ओर बढ़ने की संभावना है।

पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में 19 फीसदी कम बारिश
देशभर में 2% बारिश कम हुई है लेकिन पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में बारिश में 19 फीसदी की कमी दर्ज की गई है। उत्तर पश्चिम भारत में 15% अधिक, मध्य भारत में 2% अधिक और दक्षिणी प्रायद्वीप में 8% कम बारिश हुई है। पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों, विशेष रूप से सिंधु-गंगा के मैदानी इलाकों के धान उत्पादक क्षेत्रों में बारिश की कमी दर्ज की जा रही है। जबकि गंगेय पश्चिम बंगाल में 29% की कमी दर्ज की गई है।

अन्य राज्यों में बारिश की कमी
झारखंड 37%
बिहार 28%
नागालैंड, मणिपुर, 24%
मिजोरम और त्रिपुरा
केरल और माहे 42%
कर्नाटक 20%
रायलसीमा क्षेत्र 22%

अल नीनो का असर, ब्रेक मॉनसून की स्थिति संभव
आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डीएस पई ने कहा कि 18 अगस्त के आसपास मॉनसून के अस्थायी रूप से फिर से सक्रिय होने की संभावना है। हम केवल इतना कह सकते हैं कि अगस्त की दूसरी छमाही में पहली छमाही की तुलना में थोड़ी बेहतर वर्षा देखी जा सकती है। हम अल नीनो का असर देख रहे हैं। इसके अलावा, जलवायु विज्ञान की दृष्टि से अगस्त के पहले दस दिनों के दौरान ब्रेक मॉनसून की स्थिति दर्ज होने की संभावना अधिक है।

मॉनसून के ब्रेक के दौरान, ट्रफ रेखा उत्तर की ओर बढ़ती है और तलहटी में भारी बारिश लाती है, यही वजह है कि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बहुत भारी बारिश दर्ज की जा रही है। स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा कि विशिष्ट अल नीनो का स्पष्ट प्रभाव है। अगले 10 दिनों तक मॉनसून के पूरी तरह से सक्रिय होने की संभावना नहीं है। 15 और 16 अगस्त के आसपास उत्तर पश्चिम भारत में कुछ देर के लिए बारिश होने की संभावना है।

कृषि पर असर
जून-सितंबर का बरसात का मौसम देश की कृषि के लिए महत्वपूर्ण है, जिसकी भारत की जीडीपी में 18% हिस्सेदारी है। खरीफ या गर्मियों में बोए गए लगभग आधे क्षेत्रों में सिंचाई सुविधा नहीं है, जिससे मॉनसून महत्वपूर्ण हो जाता है।

जुलाई में, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और झारखंड में कम बारिश हुई थी, कुछ हिस्सों में लगभग सूखे की स्थिति थी। जबकि उत्तर पश्चिम भारत में बाढ़ देखी गई थी। पूर्वी भारत मुख्य रूप से धान उत्पादक क्षेत्र है, जो देश के वार्षिक चावल उत्पादन में दो-तिहाई योगदान देता है। कृषि मंत्रालय के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, किसानों ने 11 अगस्त तक 32.8 मिलियन हेक्टेयर में चावल की बुआई की है, जो पिछले साल की समान अवधि से 5.1% अधिक है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button