भोपालमध्य प्रदेश

मौसम में बदलाव से एम्स, हमीदिया, जेपी अस्पताल में 2 दिन में पहुंचे 20 हजार मरीज

भोपाल
राजधानी में मौसम के बदलाव के चलते मौसमी बीमारियों का ऐसा प्रकोप हुआ कि एम्स, हमीदिया और जेपी अस्पताल में रोजाना मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। पिछले दो दिन में करीब 20 हजार मरीज इलाज के लिए इन तीन अस्पतालों में पहुंचे हैं। इस सीजन में यह दूसरा मौका है, जब मरीजों की संख्या में इस तरह का उछाल आया है। डॉक्टरों के अनुसार पिछले 4 दिन से ओपीडी में सर्दी, खांसी, जुकाम के साथ-साथ सांस लेने में दिक्कत और डायरिया से पीड़ित सबसे ज्यादा मरीज आ रहे हैं।

हवा में फैला संक्रमण
हवा में नमी बढ़ने के कारण जीवाणु और विषाणु सक्रिय हो जाते हैं। इसके चलते त्वचा, वायरल, बैक्टीरियल इंफेक्शन सहित संक्रामक रोगों के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। ओपीडी में वायरल फीवर के मरीज ज्यादा आ रहे हैं। इनमें पीलिया और हेपेटाइटिस ए के मामले भी शामिल हैं। इस मौसम में पानी की खराबी और अशुद्ध खान पान के कारण लोग पीलिया से ग्रसित हो रहे हैं।

दूषित पानी से लिवर की समस्या से ग्रसित हो रहे
एम्स की ओपीडी में पहुंचे 15 साल के बच्चे को वायरल था। परिजनों की लापरवाही के चलते तबियत बिगड़ गई। जांच में लिवर पर प्रभाव पड़ने की बात सामने आई। बच्चे की इम्यूनिटी पहले से ही वीक थी। संभावना ऐसी है कि बच्चे ने दूषित पानी पिया होगा, जिससे बच्चा हेपेटाइटिस का शिकार हो गया। भर्ती कर मरीज का इलाज चल रहा है, साथ ही अब सेहत भी सुधर रही है।

ऐसे आ रहे सर्दी, जुकाम की चपेट में
हमीदिया अस्पताल के अधीक्षक डॉ. आशीष गोहिया के अनुसार बीते कुछ दिनों से मौसम में लगातार बदलाव देखा जा रहा है। बरसात के कारण बीमारियां तेजी से पनप रही हैं। ऐसे में ठंडा पानी, कोल्ड ड्रिंक पीने और एसी में बैठने से नाक बहना, सिरदर्द, ठंड लगना, बदन दर्द, खांसी, बुखार और जुकाम हो रहा है। इस संक्रमण से बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक पीड़ित हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button