लाइफस्टाइल

माइक्रोसॉफ्ट के PowerPoint सॉफ्टवेयर के सह-निर्माता डेनिस ऑस्टिन का निधन

नई दिल्ली

माइक्रोसॉफ्ट के PowerPoint सॉफ्टवेयर के सह-निर्माता डेनिस ऑस्टिन का निधन हो गया है। डेनिस ऑस्टिन फेफड़ों के कैंसर से लंबे समय से जूझ रहे थे। वे 76 वर्ष के थे। 1984 में डायरेक्ट बैटरी से चलने वाले लैपटॉप के एक स्टार्ट-अप द्वारा नौकरी से निकाले जाने के बाद ऑस्टिन को फोरथॉट ने अपने यहां काम दिया था।

फोरथॉट की नींव एपल के दो पूर्व कर्मचारियों ने की थी। माइक्रोसॉफ्ट द्वारा फोरथॉट का 1987 में अधिग्रहण करने के बाद ऑस्टिन ने पावरप्वाइंट के निर्माण में अहम रोल अदा किया था। माइक्रोसॉफ्ट से वे 1996 में सेवानिवृत्त हुए। ऑस्टिन का जन्म 28 मई, 1947 को पिट्सबर्ग में हुआ था। उन्होंने वर्जीनिया विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की।

1993 तक PowerPoint से माइक्रोसॉफ्ट की कमाई 100 मिलियन डॉलर से अधिक हो गई थी। Microsoft ने बाद में पावरप्वाइंट को अपने ऑफिस सूट के साथ इंटिग्रेट कर दिया। 1985-96 के बीच ऑस्टिन ने पावरप्वाइंट की शुरुआती डेवलपमेंट में अहम रोल निभाया था।

कार्यकाल के दौरान पावरपॉइंट को संचालित करना आसान बनाना सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में ऑस्टिन का काम था। पावरप्वाइंट को निर्माण प्रजेंटेशन को बेहतर बनाने के लिए ही किया गया था और आज भी प्रजेंटेशन के लिए इसका इस्तेमाल होता है।

ऑस्टिन ने अपनी एक किताब भी लिखी है जिसका नाम “Sweating Bullets: Notes about Inventing PowerPoint” है। यह किताब 2012 में रिलीज हुई थी। एक रिपोर्ट के मुताबिक आज की तारीख में हर दिन PowerPoint के जरिए 30 मिलियन यानी 3 करोड़ प्रजेंटेशन तैयार किए जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button