उत्तर प्रदेशराज्य

एचबीटीयू में काउंसिलिंग खत्म, खाली रह गईं 343 सीटें; जानें किस विभाग में कितनी

 कानपुर
 हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय कानपुर (एचबीटीयू) में नियमित और अतिरिक्त काउंसिलिंग खत्म होने के बाद भी अधिकतर ब्रांचों में सीट खाली हैं। बायोकेमिकल टेक्नोलॉजी में सिर्फ 8 प्रवेश हुए हैं तो फूड टेक्नोलॉजी में 14। जबकि इन दोनों ब्रांच में कुल 63 सीट हैं। विवि में तीन राउंड काउंसिलिंग और एक अतिरिक्त काउंसिलिंग के बाद भी 343 सीट रिक्त हैं। कुल 912 सीट में सिर्फ 569 सीट पर ही छात्र-छात्राओं ने प्रवेश लिया है। विवि में एक भी ब्रांच ऐसी नहीं है, जिसकी सभी सीट फुल हुई हो। यहां तक कि कंप्यूटर साइंस में तीन व आईटी में चार सीट खाली है। अब विवि स्पॉट काउंसिलिंग से सीट भरने का प्रयास कर रहा है।

एचबीटीयू में प्रवेश प्रक्रिया जून से चल रही है। तीन राउंड की काउंसिलिंग के बाद सीट रिक्त बची तो अतिरिक्त काउंसिलिंग कराई गई। अब स्पॉट काउंसिलिंग कराने की तैयारी है। इसमें कोई भी नया छात्र या जिसको पहले सीट नहीं मिल पाई हो, वह दा​खिला ले सकता है। छात्रों को 2500 पंजीकरण शुल्क देना होगा। डीन एकेडमिक्स प्रो. आनंद कुमार ने कहा कि छात्रों के लिए स्पॉट काउंसिलिंग के आवेदन शुरू हो गए हैं। 12 अगस्त तक पंजीकरण होगा, इसके बाद प्रवेश दिया जाएगा।

विवि में कुछ ब्रांच में रिक्त सीट की संख्या कम है, इसके चलते उनके लिए कटऑफ रैंक जारी कर दी है। खाली सीटों पर अगर निर्धारित रैंक पर आवेदन नहीं आते हैं तो उनको खाली ही रहने दिया जाएगा। प्रो. आनंद ने बताया कि आईटी में 35331, सिविल इंजीनियरिंग में 115326, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में 24101, इले​क्ट्रिकल इंजीनियरिंग में 52510, इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग में 44262, मैकेनिकल इंजीनियरिंग में 74193, केमिकल इंजीनियरिंग में 78038 रैंक की कटऑफ निश्चित की गई है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button