जबलपुरमध्य प्रदेश

कलेक्टर प्रसाद ने किया जिला जेल का औचक निरीक्षण

कलेक्टर ने निरक्षर बंदियों को साक्षर बनाने जेल में चल रहे नवाचार को सराहा

बंदियों के लिए पांचवीं और आठवीं की कक्षाओं का भी संचालन करने के दिए निर्देश

 कटनी

कलेक्टर अवि प्रसाद ने बुधवार को जिला जेल का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने बंदियों के भोजन निर्माण स्थल पाकशाला पहुंच कर भोजन की गुणवत्ता को परखा और बैरक में पहुंचकर बंदियों से चर्चा की।

   कलेक्टर प्रसाद ने जिला जेल के प्रवेश द्वार पर रखे रजिस्टर में बाकायदा अपनी आमदगी दर्ज की और फिर सीधे बंदियों के लिए बन रहे भोजन निर्माण स्थल पाकशाला पहुंचे। यहां बंदियों के लिए रात का खाना बन रहा था। गरमागरम रोटियां सेकी जा रही थीं और बड़े से भगोने में तुअर  की दाल पक रही थी ।चावल बन चुका था।इस बड़े भगोने के  चावल को बड़ी सी परात से ढका गया था, कलेक्टर ने इसे उठाकर चावल की क्वालिटी को भी देखा।बंदियों के रात के भोजन के लिए आलू -भाटा की सब्जी बनाने के लिए काटी जा रही थी ।कलेक्टर ने जेल में सबसे ज्यादा समय पाकशाला में  ही बिताया और यहां बन रहे भोजन की गुणवत्ता का बड़ी बारीकी से मुआयना किया ।इस दौरान पाकशाला में साफ- सफाई का पर्याप्त ध्यान रखते हुए बंदियों के लिए बन रहे रात्रिकालीन भोजन की गुणवत्ता को कलेक्टर ने सराहा।

साक्षरता नवाचार को सराहा

             कलेक्टर प्रसाद ने पाठशाला के बाद बैरक नंबर 1 और 2 पहुंचकर बंदियों से एकांत में बातचीत की ।जेल मैन्युअल के मुताबिक उन्हें मिल रही सुविधाओं की जानकारी ली और समस्याएं भी पूछीं। बंदियों से उनकी पढ़ाई -लिखाई के बारे में चर्चा की। इस दौरान बताया गया कि यहां निरक्षर बंदियों को साक्षर बनाने के लिए कक्षाएं चल रही हैं। इस पर कलेक्टर ने कहा -अरे वाह …ये तो बहुत बढि़या नवाचार है।कलेक्टर प्रसाद ने जिला जेल के कंट्रोल रूम अष्टकोण की व्यवस्थाओं को भी देखा और फिर सीधे बैरक नंबर पांच जा पहुंचे। उन्होंने यहां भी बंदियों से एकांत में संवाद किया और उन्हें मिलने वाले नाश्ते और भोजन की जानकारी ली।

’ कक्षा 5वीं और 8वीं की कक्षाएं लगवायें’

            कलेक्टर प्रसाद ने निरक्षर बंदियों को साक्षर बनाने के लिए जिला जेल में चल रही कक्षाओं के नवाचार की तर्ज पर, साक्षर बंदियों के लिए कक्षा पांचवी और आठवीं की पढ़ाई कराने के लिए कक्षाएं संचालित करवाने जेल अधीक्षक को निर्देशित किया।

     कलेक्टर प्रसाद को जेल अधीक्षक प्रभात चतुर्वेदी ने जिला जेल की व्यवस्थाओं को और अधिक सुदृढ़ करने संबंधी यहां कराये जा सकने वाले कार्यों के संबंध में जानकारी दी ।जिस पर कलेक्टर ने जेल अधीक्षक को यहां के लिए जरूरी सभी आवश्यक कार्यों से संबंधित प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button