दिल्लीराज्य

दिल्ली-UP से लेकर बिहार-झारखंड तक झमाझम बारिश के आसार, जानें देश के मौसम का हाल

 नई दिल्ली

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 4-5 दिनों के लिए भारत के कई राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में आज भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में बारिश हुई और अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत से एक डिग्री कम है।

आईएमडी ने रविवार को दिल्ली में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया है। मौसम विभाग ने कहा कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 और 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

उत्तराखंड, उत्तरी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अगले 4-5 दिनों के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी रविवार से 8 अगस्त तक अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। पूर्वोत्तर क्षेत्र में भी आने वाले पांच दिनों में भारी बारिश की संभावना है। सिक्किम और बिहार में 8 अगस्त तक अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा हो सकती है।

हिमाचल प्रदेश, हरियाणा-चंडीगढ़, पंजाब, पूर्वी राजस्थान और जम्मू सहित उत्तर-पश्चिम भारत में 9 अगस्त तक हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, मध्य भारत में हल्की से मध्यम वर्षा होगी।

रविवार को पूर्वी मध्य प्रदेश में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है जबकि पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी भारी वर्षा होने की संभावना है। पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में 8 अगस्त तक हल्की से मध्यम और कहीं-कहीं भारी वर्षा होगी।

दक्षिण भारत की बात करें तो अगले पांच दिनों के दौरान इस क्षेत्र में कम बारिश की संभावना है। पश्चिम भारत में अगले पांच दिनों में कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button