बिज़नेस

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी एडवांस सैलरी, इन 2 राज्यों पर मेहरबान हुई सरकार

नई दिल्ली
केंद्र सरकार ने 2 राज्य- केरल और महाराष्ट्र के अपने कर्मचारियों को एडवांस सैलरी देने का ऐलान किया है। इसके साथ ही केंद्र सरकार के पेंशनर्स को भी पेंशन की रकम पहले ही मिल जाएगी। केंद्र सरकार ने यह फैसला ओणम और गणेश चतुर्थी को ध्यान में रखकर लिया है। बता दें कि ओणम केरल का लोकप्रिय पर्व है तो वहीं महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है।

वित्त मंत्रालय ने क्या कहा: वित्त मंत्रालय ने एक ज्ञापन के मुताबिक केंद्र सरकार केरल के कर्मचारियों को अगस्त की एडवांस सैलरी देगी तो वहीं सितंबर की एडवांस सैलरी महाराष्ट्र में केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दिया जाएगा। केरल में ओणम को देखते हुए सरकार 25 अगस्त, शुक्रवार को एडवांस सैलरी और पेंशन जारी करेगी। वहीं, महाराष्ट्र में गणपति पर्व को देखते हुए 27 सितंबर, दिन बुधवार को सैलरी और पेंशन जारी की जा सकती है।

वित्त मंत्रालय ने कहा कि केरल और महाराष्ट्र में सेवारत केंद्र सरकार के औद्योगिक कर्मचारियों का वेतन भी ऊपर दी गई तारीखों के अनुसार एडवांस में वितरित किया जा सकता है। इसके साथ ही वित्त मंत्रालय ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से केरल/महाराष्ट्र में स्थित सभी बैंकों को इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश देने के लिए कहा है।

केरल सरकार का ऐलान: हाल ही में केरल सरकार ने आगामी ओणम त्योहार के मद्देनजर राज्य सरकार के कर्मचारियों को 4,000 रुपये का बोनस देने की घोषणा की है। ऐसे सरकारी कर्मचारी जो बोनस के पात्र नहीं हैं, उन्हें 2,750 रुपये का विशेष त्योहार भत्ता दिया जाएगा।

इस कदम से राज्य के 13 लाख कर्मचारियों और श्रमिकों को फायदा होगा। सेवा पेंशनभोगी और अंशदान पेंशन योजना के तहत सेवानिवृत्त कर्मचारियों को 1,000 रुपये का त्योहार भत्ता दिया जाएगा। राज्य सरकार के कर्मचारी अपने वेतन पर 20,000 रुपये का त्योहारी एडवांस ले सकेंगे। वहीं अस्थायी कर्मचारी 6,000 रुपये एडवांस ले सकेंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button