दिल्लीराज्य

CAPF ने पूरा सहयोग किया… चार करोड़वां पौधारोपण कर बोले गृहमंत्री

नोएडा
 केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ग्रेटर नोएडा के सुत्याना स्थित केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ग्रुप सेंटर पहुंच चुके हैं, जहां उन्होंने चार करोड़वां पौधा लगाकर वहां मौजूद बच्चों से बातचीत भी की।

गृहमंत्री अमित शाह ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल परिसर में अखिल भारतीय पौधारोपण अभियान के तहत चार करोड़वां पौधा के रूप में (पीपल) का पौधा लगाया है।

इसके बाद उन्होंने सीएपीएफ के आठ परिसरों में नवनिर्मित 15 भवनों ई-उद्घाटन करते हुए लोगों के संबोधित करते हुए कहा कि सभी सीएपीएफ के लिए आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है। हमने साल 2020 में 5 करोड़ पौधों को लगाने का संकल्प लिया था। तब लोगों को लगता था कि यह नहीं होगा, सरकार ने जोश-जोश में लक्ष्य रख दिया है। लोग मेरे पीछे खुसुर-फुसुर करते थे कि यह लक्ष्य पूरा नहीं होगा, लेकिन आज ये मुमकिन हुआ है। इसमें सीएपीएफ ने पूरा सहयोग किया।

गृहमंत्री ने आगे कहा कि मुझे पूरा भरोसा है जल्द ही हम 5 करोड़ पैधे लगाएंगे जो सालों तक जीएंगे और पृथ्वी का संरक्षण करेंगे। परम वीर च्रक कैप्टन ताराकोटी का आज जन्मदिन है। उन्होंने वीरता से सबका हौसला बढ़ाया था। पीएम मोदी ने अंडमान निकोबार में एक द्वीप भी उनके नाम समर्पित किया है।
समय-समय पर होते रहेंगे ऐसे प्रयास: अमित शाह

जैसे कुंभ हर 12 साल में होता है वैसे ही ये पौधारोपण अभियान भी कुंभ की तरह है, जिसे कुछ अंतराल में आयोजित किया जाएगा। सीएपीएफ द्वारा देश की सीमा पर गांव में जन सेवा और जन सुविधा को भी जमीन पर उतारने का काम करेंगे। जनवरी तक 5 करोड़ पौधे लागएंगी। विश्व का यह पहला ऐस सबसे बड़ा प्रयास है, जिसमें सुरक्षा बल भी शामिल है। ऐसा नहीं था की फोटो खींची प्रेस नोट जारी किया और लगा दिए पौधे। मैं पीछे लगा, अधिकारी आपके पीछे लगे, आप पौधों के पीछे लगे, जिसका परिणाम ये है कि आज 4 करोड़ पौधे लग गए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button