खेल

बटलर जाएंगे और स्टोक्स से कहेंगे… अश्विन ने बताया कैसे रिटायरमेंट यू-टर्न के लिए मनाएंगे इंग्लिश कप्तान

नई दिल्ली

पिछले कई दिनों से इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स के वनडे रिटायरमेंट से वापस आने की अटकलें लग रही हैं। संभावना जताई जा रही है कि स्टोक्स भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 में खेल सकते हैं। इंग्लैंड की सीमित ओवर टीम के कोच मैथ्यू मॉट ने हाल ही में कहा था कि बटलर टेस्ट कप्तान स्टोक्स से बात करेंगे और उन्हें वर्ल्ड कप के लिए मनाने की कोशिश करेंगे। बटलर सीमित ओवर फॉर्मेट के कप्तान हैं। भारत के दिग्गज स्पिनर आर अश्विन ने स्टोक्स के संभावित रिटायरमेंट यू-टर्न पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने बताया कि बटलर कैसे स्टोक्स को वर्ल्ड कप के लिए मनाएंगे? अश्विन और बटलर आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के लिए खेलते हैं।

अश्निन ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, ''वे बेन स्टोक्स को रिटायरमेंट वापस लेने और वनडे वर्ल्ड कप खेलने के लिए मनाने की पूरी कोशिश करेंगे। ऐसा लगता है कि यह जिम्मेदारी जोस बटलर को दी गई है। कोच मैथ्यू मॉट के मुताबिक, ऐसा लगता है कि बटलर की ड्यूटी स्टोक्स पर नजर रखना है। ऐसे में बटलर बेन स्टोक्स पर नजर रख रहे हैं। अब बटलर का काम स्टोक्स को वर्ल्ड कप खेलने के लिए राजी करना है। वैसे, बटलर ज्यादा बोलने वाले शख्स नहीं हैं। वह कम ही बोलते हैं। इसलिए मेरा अनुमान है कि वह बेन स्टोक्स के पास जाएंगे और कहेंगे, 'यार, प्लीज हमें ज्वाइन कर लो। अगर आप रिटायरमेंट से वापस आ जाएंगे तो वाकई में अच्छा होगा।' बटलर ज्यादा मुखर नहीं होंगे। वह अपनी तरफ से भरपूर कोशिश करेंगे।''

गौरतलब है कि स्टोक्स ने इंग्लैंड को 2019 में वर्ल्ड कप चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने टूर्नामेंट में 66.43 के औसत से 465 रन बनाए और सात विकेट झटके थे। स्टोक्स न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच थे। उन्होंने खिताबी मुकाबले में नाबाद 84 रन की पारी खेली। स्टोक्स ने 18 जुलाई 2022 को वनडे फॉर्मेट से रिटायमरेंट ले लिया था। उन्होंने कहा था कि वह इस प्रारूप में अपना शत प्रतिशत नहीं दे सकते और इंग्लैंड की जर्सी पहनने वाले प्लेयर को टीम के लिए इससे कम कुछ नहीं करना चाहिए। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 105 वनडे मैचों में 2924 रन बनाने के अलावा 74 विकेट लिए हैं।

टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, 'बेन स्टोक्स 'यू-टर्न' लेने को तैयार हैं और वह अपने एक वनडे संन्यास से वापसी कर इंग्लैंड को भारत में इस साल वर्ल्ड कप में मदद करेंगे, भले ही वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले सत्र में नहीं पाएं। अगर सफेद गेंद की टीम के कप्तान जोस बटलर उनसे पूछें तो इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान अब विश्व कप में खेलने को तैयार हो सकते हैं।' वर्ल्ड कप का आयोजन 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक होगा। इंग्लैंड को टूर्नामेंट के ओपनिंग मैच में न्यूजीलैंड से भिड़ना है, जो अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button